Monday , November 20 2017
Home / Crime / वाराणसी: भगदड़, पथराव और आगजनी

वाराणसी: भगदड़, पथराव और आगजनी

लखनऊ: पीएम नरेंद्र मोदी के पार्लीमानी हल्का में आज गणेश विसर्जन को लेकर लाठीचार्ज के एहतिजाज में आज निकली गई रैली (प्रतिकार यात्रा) इंतेशार की शिकार हो गई. गोदौलिया में प्रतिकार यात्रा में भगदड़ के मामला बेकाबू हो गया.

इस दौरान लोगों के पथराव करने के साथ ही पुलिस पिकेट को आग के हवाले कर दिया. इसके बाद पुलिस भी हरकत में आ गई. भगदड मचने के बाद गुस्साई भीड़ पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले फेंके. भीड जहां की तहां मौके पर रुकी रही.

पुलिस की टीमे अब इस यात्रा को लौटाने में लगी हैं. भीड में शामिल कई लोग चौक की ओर लौटने लगे. हालात कशीदा बनी हुई है. पुलिस के लाठी चार्ज करने के साथ ही इन लोगों पर आंसू गैस के गोले छोड़े. मामला अभी भी काफी कशीदा बना हुआ है.

वाराणसी में आज टाउनहाल मैदान से इस प्रतिकार यात्रा को निकाला गया. इसमें सबसे आगे काशी विश्वनाथ की पालकी, उसके पीछे संत व ख्वातीन के साथ जनता का भारी हुजूम था. इस यात्रा के दौरान जगह-जगह से लोग जुड़ते जा रहे हैं.

करीब 20 हजार साधु संत, बटुक, सियासदां के साथ आम लोग इस यात्रा में शामिल हैं. यात्रा दशाश्वमेध की ओर भारी भीड के साथ रवाना होने के बाद जैसे ही गोदौलिया पहुंची यहां पर माहौल काफी तनाव वाला हो गया. अचानक भगदड़ के बाद कुछ लोगों ने भारी पथराव शुरू कर दिया. इस दौरान आगजनी भी की गई. जिससे दर्जनों लोग ज़ख्मी हैं.

यात्रा गोदौलिया तक पहुंचते ही काफी बेकाबू हो गई. संतों के मना करने के बावजूद गुस्साए लोगों ने पुलिस और इंतेज़ामिया के खिलाफ नारे लगाये. इसके साथ ही मूर्ति विसर्जन गंगा नदी में कराने के की मांग की ताईद में भी नारे गूंजे.

गोदौलिया पहुंचने तक हालात काफी खराब हो गई. यहां पर भीड़ ने पुलिस बूथ के साथ जीप व एक बाइक को आग के हवाले कर दिया. इन लोगों ने फायर ब्रिगेड की गाड़ी तथा उसके साथ पहुंचे मुलाज़्मीन पर पथराव किया. इनकी पुलिस के साथ काफी देर तक झड़प भी हुई. भीड़ के तितर बितर होने से पूरे इलाके में भगदड के हालात बन गए. पुलिस बांस फाटक से चौक की ओर भीड को हटाने में जुटी हुई है.

संतों की Unjust retribution trip में आज भाजपा भी अब शामिल हो गई है. भाजपा एमएलए श्यामदेव राय चौधरी के साथ सैकडों कारकुनो की भीड़ इस यात्रा का हिस्सा है. कांग्रेस के पिंडरा एमएलए अजय राय के साथ साबिक कांग्रेस एमपी राजेश मिश्र भी यात्रा में मौजूद हैं.

TOPPOPULARRECENT