Friday , September 21 2018

वार्नर की वार्निंग देती सेंचुएरी हिंदूस्तान 161 रन पर ढेर

प्रथ, १४ जनवरी( पी टी आई एजैंसीज़) मुक़ाम और मैदान की तबदीली के बावजूद बैटिंग मुज़ाहिरों में कोई तबदीली देखने को नहीं मिली । जैसा कि यहां वेस्टर्न आस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसीएसन पर शुरू हुए तीसरे हिंद। आस्ट्रेलिया टेस्ट में बैटिंग के

प्रथ, १४ जनवरी( पी टी आई एजैंसीज़) मुक़ाम और मैदान की तबदीली के बावजूद बैटिंग मुज़ाहिरों में कोई तबदीली देखने को नहीं मिली । जैसा कि यहां वेस्टर्न आस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसीएसन पर शुरू हुए तीसरे हिंद। आस्ट्रेलिया टेस्ट में बैटिंग केलिए मदऊ किए जाने के बाद हिंदूस्तानी टीम महिज़ 60ओवर्स में 161रन पर ढेर हो गई ।

जब कि दिन के इख़तताम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बगै़र किसी विकेट के नुक़्सान से सिर्फ 23ओवर्स में 149रन स्कोर कर लिए हैं । जिस में डेवीड वार्नर की बरक़रफ़तार सेंचुएयरी भी शामिल है । बाएं हाथ के इस जारिहाना ओपनर ने ना सिर्फ अपने टेस्ट कैरीयर की दूसरी सेंचुएयरी मुकम्मल की है बल्कि टेस्ट तारीख़ की चौथी तेज़ रफ़्तार सेंचुएयरी भी मुकम्मल कर ली है ।

वार्नर जिन्हों ने 36गेंदों में 6चौकों और एक छक्के की मदद से अपनी निस्फ़ सेंचुएयरी मुकम्मल की थी उसी रफ़्तार को बरक़रार रखते हुए 69गेंदों में 13चौकों और 3छक्कों की मदद से अपनी दूसरी सेंचुएयरी मुकम्मल की हैं । वार्नर दिन के इख़तताम पर 80गेंदों में 13चौकों और 3छक्कों की मदद से नाक़ाबिल-ए-तसख़ीर 104 रन बना चुके हैं और उन के साथ ओपनर कोइन ने वार्नर का बेहतरीन साथ देते हुए 58गेंदों में 6चौकों की मदद से 40रन स्कोर किए हैं ।

हिंदूस्तान केलिए ज़हीर ख़ान ऊमेश यादव नए कुमार और अशांत शर्मा नाकाम रहे । ज़हीर ख़ान ने 7ओवर्स में एक मैडन के हमराह 44रन दिए । ऊमेश यादव 6ओवर्स में एक मैडन हमराह 42रन दिए विनय कुमार ने 4ओवर्स की बौलिंग में 31और अशांत शर्मा 5ओवर्स के स्पेल मैं 28रन दिए हैं । हिंदूस्तानी बैटिंग के बाद ऐसा महसूस होरहा था कि हिंदूस्तानी बौलिंग भी नाकाम होचुकी है क्योंकि हिंदूस्तानी बैटिंग के मौक़ा पर जहां ऑस्ट्रेलियाई बोलर्स वक़फ़ा वक़फ़ा से बह आसानी विकेट हासिल कर रहे थे वहीं ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स के ख़िलाफ़ हिंदूस्तानी बोलर्स बेबस दिखाई दे रहे थे ।

हालाँकि डेवीड वार्नर ने जोखिम भरे स्ट्रोकस भी खेलें । क़ब्लअज़ीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माईकल क्लार्क ने बोलर्स के लिए साज़गार विकेट पर टॉस जीत कर हिंदूस्तानी टीम को बैटिंग केलिए मदऊ किया जहां मेहमान टीम का आग़ाज़ नाक़िस रहा । जैसा कि वीरेंद्र सहवाग तीसरे ही ओवर्स में 4गेंदों का सामना करने के बावजूद बगै़र कोई रन बनाए रिकी पोंटिंग के हाथों बिन हलफ़न हास की बौलिंग पर आउट हुए ।

इस मौक़ा पर हिंदूस्तान का स्कोर सिर्फ 4रन था। राहुल डरावीड 35गेंदों का सामना करने के बाद एक चौके की मदद से 9 रन स्कोर किए । 100वीं सेंचुएयरी का एक तवील अर्सा से तआक़ुब कररहे सचिन तेनदुलकर आज फिर एक मर्तबा नाकाम रहे ।

जैसा कि उन्हें टीम में वापसी करने वाले रयान हारिस ने 15के इन्फ़िरादी स्कोर पर एल्बी डब्लू आउट किया । सचिन ने अपनी इस इनिग के दौरान 25 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके लगाए । सचिन के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में गौतम गंभीर भी 82गेंदों का सामना करते हुए तीन चौकों की मदद से 31रंज़ बनाकर विकेट कीपर के हाथों कैच आउट हुए ।

इस मौक़ा पर हिंदूस्तानी टीम का स्कोर 63/4 था । मेहमान टीम की इस नाज़ुक सूरत-ए-हाल के मौक़ा पर वीराट कोहली और वि वि ऐस लक्ष्मण के दरमयान 68रंज़ की पार्टनरशिप बने जिस ने हिंदूस्तानी टीम की हालत को मज़ीद अबतर होने से बचाया । कोहली ने 81गेंदों में 6चौकों की मदद से टीम के लिए आज़म तरीन 44रन बनाए ।

दरीं असना लक्ष्मण ने 86गेंदों में 5चौकों की मदद से 31रंज़ स्कोर किए । कोहली के आउट होने के बाद विकटों के ज़वाल का सिलसिला फिर शुरू हुआ जैसा कि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (12) वनए कुमार (5) ज़हीर ख़ान (2) और अशांत शर्मा (3) पवेलीयन लौट गए । आस्ट्रेलिया के लिए हेलफ्न हास ने 4और पीटर सैडल ने 3खिलाड़ियों को आउट किया ।

TOPPOPULARRECENT