Monday , December 11 2017

विक्टोरिया नंबर एक खिलाड़ी

मैलबोर्न, ३१ जनवरी (ए पी एजैंसीज़) 2012 सीज़न के पहले ग्रांड सलाम ऑस्ट्रेलियन ओपेन के ख़िताबी मुक़ाबला में मारिया शारापोव‌ (Maria Sharapova) के ख़िलाफ़ एक आसान कामयाबी हासिल करते हुए विक्टोरिया अज़ारेनका(Victoria Azarenka )ने अपने करियर का पहला ग्रांड सलाम हास

मैलबोर्न, ३१ जनवरी (ए पी एजैंसीज़) 2012 सीज़न के पहले ग्रांड सलाम ऑस्ट्रेलियन ओपेन के ख़िताबी मुक़ाबला में मारिया शारापोव‌ (Maria Sharapova) के ख़िलाफ़ एक आसान कामयाबी हासिल करते हुए विक्टोरिया अज़ारेनका(Victoria Azarenka )ने अपने करियर का पहला ग्रांड सलाम हासिल किया है और आज ख़ातून ज़मुरा की जारी करदा ताज़ा तरीन दर्जा बिन्दी में वो बाज़ाबता दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बन चुकी हैं।

22 साला बेलारूस की इस खिलाड़ी ने नंबर एक मुक़ाम से डेनमार्क की कैरोलीन वो ज़न्निया की को बेदखल कर दिया है जो कि अब दुनिया की चौथी बेहतरीन खिलाड़ी हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपेन के इख़तेताम के साथ ही ख़ातून ज़मुरा की दर्जा बिन्दी में ख़ुसूसन इबतिदाई चार मुक़ामात में बड़ी तब्दीलियां देखी गई हैं, जैसा कि विक्टोरिया दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी होने के साथ विंबलडन चैम्पियन पेट्रा के वेटवा दूसरे मुक़ाम पर फ़ाइज़ हैं।

नीज़ फाईनल में शिकस्त बर्दाश्त करने वाली शारा शारापोव‌ (Maria Sharapova) ने तीसरा मुक़ाम हासिल कर लिया है। दरें असना मर्द ज़मुरा में ख़ुसूसन टाप 10 में कोई वाज़िह तबदीली नहीं हुई है जैसा कि इतवार को तकरीबन छः घंटा तवील मुक़ाबला में राफ़ल नडाल को शिकस्त देने वाले नवाक़ जोकोविच हनूज़ दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने हुए हैं जबकि जोकोविच के ख़िलाफ़ मुतवातिर सातवें शिकस्त बर्दाश्त करने वाले नडाल अपना दूसरा मुक़ाम बरक़रार रखे हुए हैं।

सेमीफाइनल में नडाल के ख़िलाफ़ शिकस्त बर्दाश्त करने वाले फ़ेडरर तीसरे और जोकोविच के ख़िलाफ़ दूसरे सेमीफाइनल में शिकस्त बर्दाश्त करने वाले बर्तानवी टेनिस स्टार एंडी मरे चौथे मुक़ाम पर मौजूद हैं। टाप 10 में सिर्फ एक तबदीली हुई है जैसा कि 2009 यू एस ओपेन में फ़ेडरर को शिकस्त देते हुए अपना पहला ग्रांड सलाम हासिल करने वाले जर्मनी के यान मार्टिन डील पोट्रो की टाप 10 में वापसी हुई है जिन्हों ने स्पेन के अलमगरो से दसवां मुक़ाम छीन लिया है ।

TOPPOPULARRECENT