Monday , December 11 2017

विदाई स्पीच में बोले ओबामा ” मुसलमान भी उतने ही देशभक्त हैं जितने कि हम”

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज अपने विदाई समारोह में भाषण देते दौरान काफी भावुक हुए और बीते आठ सालों की उपलब्धियां गिनाईं। ओबामा ने कहा कि अपने कार्यकाल में हमने सारे वादे पूरे किए। 10 दिन बाद अमेरिका में सत्ता परिवर्तन हो जाएगा। मैं इस बात से बहुत खुश हूँ कि सब कुछ शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है।4

मैं आज सभी देशवासियों को शुक्रिया कहना चाहता हैं क्योंकि मैं आप लोगों से हर दिन बहुत कुछ सीखा है। आप लोगों ने मुझे बेहतर राष्ट्रपति और इंसान बनाया।

वहीं ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप की मुस्लिम विरोधी नीतियों पर निशाना साधते हुए कहा कि मैनें यही सीखा है कि बदलाव तभी आता है जब आम आदमी की भागीदारी हो और मांग के लिए सभी एक साथ आते हों। बोस्टन और ऑरलैंडो हमें याद दिलाते हैं कि कट्टरता कितनी खतरनाक हो सकती है।

हमारी एजेंसियों पहले से कहीं अधिक प्रभावी हैं। हम आईएसआईएस को जरूर खत्म करेंगे , क्योंकि अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन जैसे आतंकियों को मार गिराया है।

जो भी अमेरिका के लिए खतरा पैदा करेगा, वो सुरक्षित नहीं रहेगा। लेकिन मैं मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हूं. मुसलमान भी उतने देशभक्त हैं, जितने हम।

इसके अलावा ओबामा ने अपनी पत्नी मिशेल ओबामा की भी जमकर तारीफ़ की। ओबामा ने कहा कि मिशेल न सिर्फ मेरी पत्नी और मेरे बच्चों की मां हैं बल्कि मेरी अच्छी दोस्त भी हैं। आपको बता दें की 20 जनवरी 2017 को ओबामा का व्हाइट हाउस में आखिरी दिन होगा। वह लगातार दो बार अमेरिका के राष्ट्रपति रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT