Friday , November 24 2017
Home / World / किसी भी विदेशी हमले की सूरत में चीन ने पाक को दिया सहयोग का आश्वासन

किसी भी विदेशी हमले की सूरत में चीन ने पाक को दिया सहयोग का आश्वासन

इस्लामाबाद : पाकिस्तानी अखबार ‘डाॅन’ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को लाहौर में चीन के महावाणिज्य दूत यु बोरेन के हवाले से कहा, “किसी भी विदेशी हमले की स्थिति में हमारा देश पाकिस्तान का पूरा सहयोग करेगा। चीन ने भारत के साथ सीमा पर तनाव बढ़ने के मद्देनजर किसी भी विदेशी हमले की स्थिति में पाकिस्तान का सहयोग करने का स्पष्ट आश्वासन दिया है। साथ ही उसने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के रूख का समर्थन किया है।

गौरतलबा है की चीन पाकिस्तान पर अरबों डॉलर इन्वेस्ट कर रखा है। किसी भी सूरत में पाक को सहयोग करने की यकीनदिहानी चीन ने दी है। और अगर जंग किसी भी मुल्क से जारी रही तो असलाह की आपूर्ति भी करेगा। एक वक्तव्य में चीन के विदेश मंत्रलय ने कहा था कि पाकिस्तान चरमपंथ के खिलाफ़ कार्रवाई में चीन का एक मज़बूत साथी है. चीनी विदेश विभाग से जारी इस वक्तव्य में उस बयान का कोई जिक्र नहीं है जिसमे चीन के काश्गर क्षेत्र के अधिकारीयों ने चीन में सक्रीय वीगर चरमपंथियों के पाकिस्तान में प्रशिक्षण पाने की बात कही थी.

पाकिस्तान और अमरीका के बीच तनाव में एबटाबाद में ओसामा के अमरीकी सैनिकों के मारे जाने के बाद लगातार बढ़ोत्तरी हुई है. ऐसे समय में पाकिस्तान लगातार चीन की तरफ़ देख रहा है. पाकिस्तान अमरीका के साथ अपने संबंधों को जटिल और अविश्वसनीय मानता है. पाकिस्तान ना केवल चीन को अमरीका के उत्तर के रूप में देखता है बल्कि उसे भारत की बढ़ती ताकत के परिपेक्ष्य में एक साथी भी मानता है. पाकिस्तान के लिए चीन के साथ संबंध सबसे अहम ये पाक भी जतलाता आया है और चीन भी.

TOPPOPULARRECENT