Tuesday , November 21 2017
Home / India / विदेश जाने वाले भारतीयों को अब प्रस्थान कार्ड नहीं भरने होंगे

विदेश जाने वाले भारतीयों को अब प्रस्थान कार्ड नहीं भरने होंगे

विदेश जाने वाले भारतीयों को अगले महीने की 1 जुलाई से प्रस्थान कार्ड नहीं भरने पड़ेंगे। हालांकि, रेल, बंदरगाह और भूमि आव्रजन चेक-पोस्ट के माध्यम से देश के बाहर जाने वाले लोगो को एम्बारकेशन कार्ड भरने होंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी किये गए एक आदेश में कहा गया है, “1 जुलाई से सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर भारतीयों द्वारा प्रस्थान कार्ड भरने की प्रथा को बंद करने का निर्णय लिया गया है।”

इस कदम का उद्देश्य विदेशों में जाने वाले भारतीयों को परेशानी मुक्त करना है। वर्तमान में, विदेश जाने वाले लोगों को अपने निजी विवरण और प्रस्थान कार्ड में बोर्डिंग की तारीख भरनी पड़ती हैं। “यात्रियों के बारे में यही जानकारी अन्य स्रोतों में भी उपलब्ध है”, आदेश में कहा गया।

इस निर्णय से आव्रजन संबंधित औपचारिकताओं को पूरा करने में कम समय लगेगा और संबंधित हवाईअड्डे और अधिकारी बड़ी संख्या में लोगों को अपनी सेवा प्रदान कर पाएंगे।

देश में नागरिक हवाई अड्डों की सुरक्षा के लिए ज़िम्मेदार केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), ने भी घरेलू यात्रियों के हाथ-सामान पर टैगिंग और मोहर लगाना बंद कर दिया है। यह कार्य दिल्ली, मुंबई, कोच्चि, कोचीन, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद में समाप्त कर दिया गया है |

TOPPOPULARRECENT