Tuesday , November 21 2017
Home / Sports / विराट के लिए तेंदुलकर जैसे 100 शतक लगाना काफी आगे की बात : गांगुली

विराट के लिए तेंदुलकर जैसे 100 शतक लगाना काफी आगे की बात : गांगुली

कोलकाता: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का बल्ला क्रिकेट के हर फॉर्मेट में गरज रहा है और वह हर सीरीज में नया रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं. अब बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबाद में खेले जा रहे टेस्ट मैच को ही लीजिए, उन्होंने इस मैच के दूसरे दिन दोहरा शतक जड़कर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. यह उनका लगातार चौथी सीरीज में चौथा दोहरा शतक रहा और यह कमाल करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज और कप्तान बन गए हैं. उनकी इस उपलब्धि पर टीम इंडिया के सफलतम कप्तानों में से एक सौरभ गांगुली (Sou) ने शुक्रवार को कहा कि विराट कोहली बतौर कप्तान अभी शुरुआती ‘खुशनुमा’ दौर से गुजर रहे हैं. गांगुली ने विराट को लेकर किए गए कई सवालों के जवाब दिए.

विराट कोहली ने शुक्रवार को 204 रनों की पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन और भारत के राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. कोहली का यह लगातार चौथी सीरीज में चौथा दोहरा शतक रहा, जबकि ब्रैडमैन और द्रविड़ ने लगातार तीन सीरीजों में तीन दोहरे शतक लगाए थे.

टीम इंडिया के आक्रामक कप्तान रहे सौरव गांगुली ने विराट कोहली की जमकर सराहना की. उनका मानना है कि कप्तानी का शुरुआती दौर अक्सर अच्छा होता है. उन्होंने कप्तानी के शुरुआती दौरे के बारे में चर्चा करते हुए कहा, ‘कप्तान बनने के बाद का शुरुआती दौर आमतौर पर अच्छा होता है और विराट अभी उसी दौर से गुजर रहे हैं.’

वैसे एक हद तक गांगुली की बात सही भी नजर आती है, क्योंकि कई बार आगे चलकर टीम का संयोजन बिगड़ जाता है या कई बार एक साथ कई मुख्य खिलाड़ी आउट ऑफ फॉर्म हो जाते हैं, जिससे टीम का स्तर अचानक से नीचे चला जाता है और कप्तान पर अतिरिक्त दबाव आ जाता है और आलोचना का दौर शुरू हो जाता है.

भारत को अपने नेतृत्व में आईसीसी विश्व कप-2003 के फाइनल तक पहुंचाने वाले सौरव गांगुली ने यह भी कहा, ‘हर मैच के साथ उनकी (विराट कोहली) बल्लेबाजी नए स्तर को छू रही है.”

सौरव गांगुली से जब पूछा गया कि क्या विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे, तो उन्होंने कहा कि यह दौर उनकी बल्लेबाजी का आनंद लेने का है. सचिन का रिकॉर्ड कोई मामूली नहीं है और इसके लिए विराट को लंबा सफर तय करना होगा.

गांगुली ने विराट लगातार नए रिकॉर्ड हासिल करने को लेकर कहा, “अभी उनकी बल्लेबाजी का लुत्फ उठाइए. 100 शतक लगाना बहुत आगे की बात है.”

गौरतलब है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम क्रिकेट के सभी प्रारूप में इस समय 42 शतक हैं. उन्होंने टेस्ट मैच में 15 और वनडे में 27 शतक लगाए हैं. उनके नाम 4 दोहरे शतक भी हैं.

TOPPOPULARRECENT