Wednesday , July 18 2018

विरोध के बावज़ूद अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे राष्ट्रपति कोविंद

प्रसिद्ध अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज शामिल होंगे। राष्ट्रपति कोविंद वहां सुबह करीब 11 बजे पहुंचेंगे। यह एएमयू का 65वां दीक्षांत समारोह है।

बता दें कि छात्र संगठन के विरोध के कारण राष्ट्रपति का यह दौरा चर्चा में बना हुआ है। विरोध को देखते हुएकार्यक्रम के लिए सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा रखा गया है।

दरअसल, छात्र संगठनों का विरोध राष्ट्रपति के द्वारा पूर्व में दिए गए एक बयान पर है। छात्र संघ के एक पदाधिकारी ने मांग की है कि राष्ट्रपति या तो साल 2010 में मुसलमानों पर की गई अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगें, या दीक्षांत समारोह में आने का कार्यक्रम रद्द करें।

छात्रों का आरोप है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद साल 2010 में जब बीजेपी के प्रवक्ता थे, तो उन्होंने कथित रूप से यह कहा था कि भारत के लिए ईसाई और मुसलमान विदेशी हैं। वहीं ज्यादातर छात्र कोविंद के आने का स्वागत कर रहे हैं।

दीक्षांत समारोह 11:30 बजे से 12:30 बजे तक चलेगा। दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति 5381 छात्र-छात्राओं को डिग्रियां देंगे। इनमें 2891 स्नातक, 2094 स्नाकोत्तर, 25 एमफिल और 371 पीएचडी के छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

राष्ट्रपति के आगमन पर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। दीक्षांत समारोह में मोबाइल और कैमरा ले जाना प्रतिबंधित है। जिला प्रशासन के अफसरों ने सुरक्षा के नजरिए से कार्यक्रम स्थल पर किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने पर भी प्रतिबंध लगाया है।

कोई भी व्यक्ति या पास धारक मीडियाकर्मी अपने साथ मोबाइल, कैमरा या अन्य किसी प्रकार की कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस साथ नहीं ले जा सकेंगे। पास के साथ समारोह में प्रवेश के लिए परिचय पत्र भी अनिवार्य किया गया है।

TOPPOPULARRECENT