विश्वास करने के काबिल नहीं पाकिस्तान : अमरीकी सांसद

विश्वास करने के काबिल नहीं पाकिस्तान : अमरीकी सांसद
Click for full image

वॉशिंगटन : अमरीकी कांग्रेस के एक शीर्ष सांसद ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि 70 करोड़ डॉलर से बढ़ाकर 90 करोड़ डॉलर करने के प्रतिनिधि सभा के निर्णय का विरोध करते हुए आरोप लगाया है कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में अमरीकी सैनिकों को निशाना बनाने वाले आतंकवादी समूहों का लगातार समर्थन करता रहा है ।

रिपब्लिकन पार्टी के सांसद और प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की समिति की आतंकवाद, परमाणु अप्रसार एवं कारोबार पर उपसमिति के अध्यक्ष टेड पो ने कल ‘यूएस न्यूज’ के ‘ऑप-एड’ पृष्ठ पर छपे अपने लेख में लिखा, ‘‘पाकिस्तान पर विश्वास नहीं किया जा सकता । उसने 2001 से ही हमारे 33 अरब डॉलर की राशि के साथ खिलवाड़ किया है ।’’ प्रतिनिधि सभा ने 2016 की तुलना में 2017 के वित्त वर्ष के लिए पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि 70 करोड़ डॉलर रखने पर रोक संबंधी पोए के कदम के खिलाफ मतदान किया था ।

पो ने कहा कि वह सदन के फैसले से निराश हैं । उन्होंने कहा, ‘‘15 साल से हमलोग पाकिस्तान से उसकी अपनी सीमाओं के अंदर आतंकवादियों की तलाश करने को कह रहे हैं, जिसके खिलाफ पाकिस्तान ने ना केवल उचित तरीके से कोई कार्रवाई ही की बल्कि उसने वास्तव में उन आतंकवादियों को समर्थन दिया, जिन्होंने अफगानिस्तान में सेवारत हमारे कर्मियों और महिलाओं की हत्या की । अब इसे उसी रूप में लेने का समय आ गया है ।’’ पो ने कहा, ‘‘हमारे साथ विश्वासघात के एवज में पाकिस्तान को मदद बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है ।’’ प्रतिनिधि सभा ने हाल में पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि में 20 करोड़ डॉलर का इजाफा करते हुए उसे 70 करोड़ डॉलर से 90 करोड़ कर दिया था ।

Top Stories