Friday , December 15 2017

विश्व नेताओं ने रियाद पर हुए हौटी मिसाइल हमले की निंदा की

जेद्दाह: विश्व और अरब नेताओं ने हौटी विद्रोहियों द्वारा रियाद पर मिसाइल हमले की निंदा की है और सऊदी अरब के साथ आतंकवाद का सामना करने और क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता का बचाव करने का वचन दिया है।

शनिवार की रात को यमन से मिसाइल को निकाल दिया गया था, जिसका उद्देश्य राजा खालिद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर था। सऊदी रक्षा बलों ने इसे रोक लिया और इसे गोली मार दी, और कोई हताहत नहीं हुई।

वाइट हाउस ने कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और राजा सलमान ने रविवार को इस घटना पर चर्चा की, यमन में ईरान के समर्थक हौटी आतंकवादियों के लगातार खतरे के साथ। दोनों नेताओं ने चरमपंथी विचारधाराओं का मुकाबला करने और संयम और सहिष्णुता को चलाने के महत्व पर बल।

ब्रिटेन के विदेश सचिव बोरिस जॉन्सन ने कहा कि वह रियाद पर मिसाइल आक्रमण के प्रयास से हैरान हैं और उन्हें डर लग रहा है, जिसका एक नागरिक क्षेत्र का एक जानबूझकर लक्ष्य था। यूके सऊदी अरब को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि यह क्षेत्रीय संकट और सुरक्षा खतरों का सामना करता है। हम उन सबसे मजबूत शब्दों में निंदा करते हैं जो इस हमले का प्रयास करते हैं और इसमें शामिल लोगों की कार्रवाई होती है।”

राजा सलमान को येमेनी राष्ट्रपति एबेरेबबो मंसूर हादी से संदेश मिला, जिसमें उन्होंने अपनी वैध सरकार को बहाल करने के लिए सऊदी अगुआ गठबंधन की लड़ाई के लिए येमेनी लोगों के मजबूत समर्थन को व्यक्त किया।

कुवैत ने कहा कि हौटी के हमले और पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह के प्रति वफादार सेना का उद्देश्य नागरिकों की सुरक्षा और स्थिरता को कम करना था, और “एक खतरनाक विकास” था।

कुवैती के विदेश मंत्रालय ने कहा है: “हमले खतरनाक संघर्ष के लिए एक राजनीतिक समाधान तक पहुंचने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को खतरे में डाला है जो क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करता है।”

जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला ने अपनी सुरक्षा और स्थिरता की सुरक्षा में सऊदी अरब के साथ अपने देश की एकता और इस तरह के कायरवादी शत्रुतापूर्ण कृत्य का सामना करने का आश्वासन दिया।

सऊदी अरब में पाकिस्तान के राजदूत खान हाशम बिन सद्दीक ने कहा कि उनकी सरकार ने सऊदी अरब की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को बहुत महत्व दिया है और हमले से बेहद परेशान हैं।

राजदूत ने सऊदी रक्षा बलों के कुशल प्रतिक्रिया की प्रशंसा की, जिसमें उन्होंने कहा था कि रियाद में निर्दोष नागरिकों के जीवन को बचाया है।

अबू धाबी के मुकुट राजकुमार शेख मोहम्मद बिन ज़ैद अल-नाहयान और संयुक्त अरब अमीरात सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात सऊदी अरब के साथ अपनी सुरक्षा और स्थिरता के लिए सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए मजबूती से और दृढ़तापूर्वक खड़ा है।

सऊदी अरब की सुरक्षा संयुक्त अरब अमीरात की सुरक्षा का एक अभिन्न हिस्सा थी, शेख मोहम्मद ने कहा, “इस तरह के हमले राज्य में हमारे भाइयों के संकल्प को कमजोर नहीं करेगा।” उन्होंने कहा कि राजा सलमान सभी तरह के आक्रमण और षड्यंत्र को राज्य और पूरे क्षेत्र के खिलाफ पछाड़ने में सक्षम थे।

शेख मोहम्मद ने कहा कि हौटी मिसाइल हमले ने एक बार फिर साबित कर दिया कि यमन में सऊदी के नेतृत्व वाले ऑपरेशन निर्णायक तूफान को न्यायसंगत माना गया था, और उन्हें “जीत पर पूर्ण विश्वास और हमारी सुरक्षा और स्थिरता को कम करने की पूरी कोशिश को समाप्त करना था।”

TOPPOPULARRECENT