वेनेजुएला में नोटबंदी ने लिया भयानक रूप, सरकार ने टाला फैसला !

वेनेजुएला में नोटबंदी ने लिया भयानक रूप, सरकार ने टाला फैसला !
Click for full image

नई दिल्ली: भारत की तरह वेनेज़ुएला सरकार ने भी नोटबंदी में 100 बोलिवर के नोट को बंद कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वेनेजुएला की सरकार ने नोटबंदी के फैसले को अब टाल दिया है. क्यूंकि नोटबंदी के बाद देशभर में लूट की घटनाएं बढ़ गई थीं. कई जगह कैश वैन को लूटा गया तो कहीं सुपर मार्केट में भी लूट के वारदात हुए.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने भारत में नोटबंदी के बाद 100 बोलिवर नोट को बंद कर 500 बोलिवर लाने का ऐलान किया था. राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने ‘माफियाओं’ से निपटने के लिए कोलंबिया और ब्राजील के बॉर्डर को भी बंद करने का आदेश दिया है.

एबीपी न्यूज़ के अनुसार सरकार ने अब 2 जनवरी तक 100 बोलिवर के नोट को चलाए जाने की इजाजत दी है. आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद वेनेजुएला की सरकार ने पुरानी करेंसी को बदलने के लिए महज 72 घंटे का ही समय दिया था. अचानक नोटबंदी के ऐलान और उसके बाद करेंसी बदलाव के उचित इंतजाम ना होने के कारण यहां अराजकता का माहौल हो गया था. नकदी संकट के बाद लोग खाने-पीने और रोजमर्रा की चीजें खरीदने के लिए कार्ड और बैंक ट्रांसफर के जरिए लेनदेन करने के लिए बाध्य हो गए.

राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के अनुसार 500 बोलिवर के नए नोट को समय पर ना पहुंचाने की साजिश हुई है. इस पूरी अफरातफरी को एक अंतरराष्ट्रीय साजिश बता रहे हैं. वेनेजुएला सरकार ने यह कदम सीमापार कोलंबिया में माफिया द्वारा राष्ट्रीय करेंसी बोलिवर की होर्डिंग और देश में लगातार बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए उठाया था.

Top Stories