Sunday , November 19 2017
Home / Khaas Khabar / वेमुला की माँ यूपी और पंजाब विधानसभा चुनाव में भाजपा के विरुद्ध करेंगी प्रचार

वेमुला की माँ यूपी और पंजाब विधानसभा चुनाव में भाजपा के विरुद्ध करेंगी प्रचार

Hyderabad: **COMBO** Mother of Rohith Vemula (inset), a doctorate student at the Hyderabad Central University who was found hanging in a hostel room, speaking to media about his son’s depression at Osmania General Hospital in Hyderabad on Monday. PTI Photo (PTI1_18_2016_000289B)

वेमुला की माँ यूपी और पंजाब विधानसभा चुनाव में भाजपा के विरुद्ध करेंगी प्रचार

लखनऊ। रोहित वेमुला की माँ राधिका यूपी एवं पंजाब विधानसभा चुनाव में भाजपा के विरुद्ध प्रचार करेंगेंगी । साथ ही उन्होंने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्राय एक सदस्यीय न्यायिक आयोग की रिपोर्ट की भी आलोचना की है । इसमें रोहित के दलित नहीं होने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि कमीशन का काम उन कारणों का पता करना था जिससे तंग आकर रोहित ने सुसाइड किया था। यह पता लगाना नहीं कि उसकी जाति क्या थी।
रोहित वेमुला की मां राधिका ने कहा कि वह दलित हैं। उनका बेटा भी दलित था। राधिका ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा बनाए गए एक सदस्यीय न्यायिक आयोग की जांच रिपोर्ट को गलत बताया। जनसत्ता दैनिक के मुताबिक, इलाहाबाद हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एके रूपनवाल ने 41 पन्नों की यह रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट में कहा गया कि रोहित की मां ने अपने आपको दलित की तरह दिखाने की कोशिश की ताकि रिजर्वेशन का फायदा मिल सके।
राधिका ने लखनऊ में कहा, ‘मैं दलित हूं और मेरा बेटा भी दलित था। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, बंडारू दत्तात्रेय, बीजेपी के MLC रामचंद्र राव, यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर अप्पा राव और एबीवीपी के नेता सुशील कुमार को बचाने के लिए बनाई गई है। सुशील कुमार पर SC/ST एक्ट के तहत शिकायत दर्ज करवाई गई थी। राधिका के साथ रोहित का दोस्त प्रशांत भी था। उसने बताया कि वह FIR उसने ही करवाई थी। राधिका ने बीजेपी सरकार और RSS पर उनके बेटे और यूनिवर्सिटी के बाकी चार स्टूडेंट्स के खिलाफ साजिश का आरोप लगाया। राधिका ने यह बातें यूपी में हो रहे आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के एक कार्यक्रम में कहीं। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय छात्र संसद द्वारा करवाया गया था। राधिका ने।कहा कि वह चुनाव से पहले यूपी और पंजाब में बीजेपी के खिलाफ अभियान चलाएंगी। उन्होंने कहा, ‘मैं सबको बताऊंगी कि नरेंद्र मोदी और बीजेपी दलित विरोधी पार्टी हैं।’ हालांकि, राधिका ने यह भी कहा कि वह किसी भी पार्टी के समर्थन में आकर प्रचार नहीं करेंगी।

TOPPOPULARRECENT