वेस्टइंडीज से भारत की जीत में खलील अहमद की अहम भूमिका, द्रविड़ ने की जमकर तारीफ़

वेस्टइंडीज से भारत की जीत में खलील अहमद की अहम भूमिका, द्रविड़ ने की जमकर तारीफ़
Click for full image

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में टीम इंडिया की शानदार जीत हुई। टीम इंडिया ने इस मैच में दमदार वापसी करते हुए वेस्टइंडीज को 224 रनों के बड़े अंतर से हराया। यह वनडे क्रिकेट में भारत की रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी जीत है।

भारत के लिए पहले रोहित शर्मा और अंबाती रायडू ने शानदार शतकीय पारियां खेलते हुए टीम को 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 377 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके बाद कुलदीप यादव और खलील अहमद ने वेस्टइंडीज को 36.2 ओवरों में 153 रनों पर समेट दिया।

भारत की टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ वनडे में अभी तक की सबसे बड़ी जीत है। इसी के साथ भारत पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से आगे हो गया। सीरीज का दूसरा मैच टाई रहा था।

खलील ने विंडीज के मध्य क्रम को तोड़ा तो निचला क्रम कुलदीप के हत्थे चढ़ा। दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए। इन दोनों के अलावा भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

मैच के बाद विराट कोहली ने कहा हां हम हर बात में आगे रहे. हमने उन्हें हर विभाग में उन्हें मात दी। यह ऐसा जिसमें हमें काफी गर्व है और इस बात से काफी खुशी है कि हम लय में वापस आ गए हैं। वेस्टइंडीज ने पिछले मैच में काफी दबाव में ला दिया था, लेकिन हम जानते थे कि हम वापसी करेंगे और यह एक और उदाहरण था।

रायडू ने मौके का पूरा फायदा उठाया, हमें वर्ल्ड कप तक उसका समर्थन करना ही था और उसे विश्वास देना ही था। वह इस मैच के लिए काफी बढ़िया महसूस कर रहा है और वह काफी विश्वास से भरा है। वह खेल को बढ़िया तरीके से पढ़ता है।

हम इससे खुश हैं कि हमारे पास चार नंबर को होशयार व्यक्ति है। खलील काफी बढ़िया प्रतिभा है। यदि पिच में उसके लिए कुछ है तो वह श्रेष्ठ होकर सामने आता है। मुझे खुशी हुई कि उसने विकेट लिए और गेंद को बोलने पर मजबूर किया।

इस मैच में खलील ने अपने पहले तीन ओवर में एक-एक करके तीन अहम विकेट लिए। खलील ने शेमरोन हेटमेयर, रोवमैन पावेल और मार्लेन सैमुअल्स का विकेट ले लिए जिससे केवल 56 रन पर वेस्टइंडीज के 6 विकेट गिर गए। यहां से वेस्टइंडीज की हार तय हो गई थी।

Top Stories