Saturday , December 16 2017

वॉलमार्ट मुहिम जोई की आज़ादाना तहक़ीक़ात के लिए अप्पोज़ीशन का मुतालिबा

वॉलमार्ट (al-Mart) की मुहिम जोई के मसले ने सयासी तूफ़ान छेड़ दिया है जिसमें बी जे पी ने आज वज़ीर-ए-आज़म मनमोहन सिंह से पार्लीमैंट में बयान देने का मुतालिबा किया और सी पी आई । कट और एस पी ने भी इसमें शामिल होते हुए रिश्वत के संगीन इल्ज़ामात की

वॉलमार्ट (al-Mart) की मुहिम जोई के मसले ने सयासी तूफ़ान छेड़ दिया है जिसमें बी जे पी ने आज वज़ीर-ए-आज़म मनमोहन सिंह से पार्लीमैंट में बयान देने का मुतालिबा किया और सी पी आई । कट और एस पी ने भी इसमें शामिल होते हुए रिश्वत के संगीन इल्ज़ामात की आज़ादाना तहक़ीक़ात चाही है।

बी जे पी ने कहा कि वज़ीर-ए-आज़म को इस मसले पर पार्लीमैंट में बयान देना चाहीए क्योंकि आज सामने आने वाली रिपोर्टस संगीन हैं और इस मुल्क के इमेज पर सवालात उठाती हैं। अपनी ताईद में मुहिम के इन्किशाफ़ की रिपोर्टस के मुताबिक़ जो वॉलमार्ट की तरफ‌ से अमेरीकी सनीट को पेश की गईं, इस कंपनी ने 2008 से लग भग 25 मिलियन अमेरीकी डाँलर (तक़रीबन 125 करोड़ रुपय) हिमायत जुटाने के लिए अपनी मुख़्तलिफ़ सरगर्मीयों पर ख़र्च किए, जिसमें एसे मसाइल पर अख़राजात शामिल हैं जिनका ताल्लुक़ हिंदूस्तान में सरमायाकारी के लिए तो सेवी मंडी रसाई से है।

बी जे पी के तर्जुमान आला रवी शंकर प्रसाद ने कहा, बी जे पी चाहेगी कि पी एम वज़ाहत करें कि क्यों उन्होंने इंकुआयरी शुरू नहीं की और वो अब क्या तजवीज़ रखते हैं जब ये अयाँ होचुका है कि मल्टी ब्रांड रीटेल एफ डी आई बड़ी मुहिम और रिश्वत के बलबूते पर आई है।

प्रसाद ने कहा, वॉलमार्ट के ताल्लुक़ से अमेरीकी सनीट में ये इन्किशाफ़ कि उन्होंने अपनी मुहिम चलाने में नई मार्कीट की तशकील के लिए हिंदूस्तान के बिशमोल 125 करोड़ रुपय ख़र्च किए, सरकारी तसदीक़ है कि वालमार्ट ने हिंदूस्तान में मुहिम जोई की। मुहिम जोई हिंदूस्तान में ममनू है।

इस मसले की इंकुआयरी का मुतालिबा करते हुए सी पी आई एम लीडर सीता राम यचोरी ने भी कहा, हम नहीं कह रहे हैं किसी ने पैसा लिया है या नहीं। हम ये कह रहे हैं कि ख़ुद वालमार्ट कह रही है कि इसने रक़म ख़र्च की है। करप्शन के केस अदालत में हैं। लिहाज़ा हुकूमत को उसकी तहक़ीक़ात करना चाहीए।

एस पी लीडर मोहन सिंह ने भी कहा, हुकूमत को उसकी इंकुआयरी करना चाहीए कि इसके लिए कौन ज़िम्मेदार हैं या इस में मुलव्वस हैं।

TOPPOPULARRECENT