Wednesday , December 13 2017

वोटर लिस्ट से हटाये गये आठ लाख नाम

रियासत की वोटर लिस्ट से आठ लाख लोगों का नाम हटा दिया गया है। ये नाम वैसे हैं, जिनका नाम दो-दो एसेम्बली इलाकों की लिस्ट में शामिल था। अब दूसरे जमरे के तहत दोहरे नाम को हटाने और वोटर लिस्ट के सही करने का काम शुरू किया गया है। भारत एलेक्

रियासत की वोटर लिस्ट से आठ लाख लोगों का नाम हटा दिया गया है। ये नाम वैसे हैं, जिनका नाम दो-दो एसेम्बली इलाकों की लिस्ट में शामिल था। अब दूसरे जमरे के तहत दोहरे नाम को हटाने और वोटर लिस्ट के सही करने का काम शुरू किया गया है। भारत एलेक्शन कमीशन की हिदायत के मुताबिक वोटर लिस्ट में 53 तरह की गलतियों की बुनियाद पर चेकलिस्ट तैयार किया गया है।

इस बुनियाद पर हर वोटर के नाम की जांच की जा रही है। एलेक्शन महकमा ज़राये के मुताबिक दूसरे दौर की वोटर लिस्ट के में यह देखा गया है कि किसी खातून के नाम में देवी दर्ज़ है और उसके साथ गार्जियन में वालिद का नाम दर्ज है। इसकी भी जांच की जा रही है। यह मुमकिन है कि गलती से शौहर की जगह वालिद का नाम दर्ज हो गया हो। लिस्ट में उम्र की भी जांच हो रही है। यह देखा गया है कि एक सख्स की उम्र 197 साल दर्ज की गयी है। इसे नामुमकिन मानते हुए नए सिरे से काम किया जा रहा है कि उस व्यक्ति की असल उम्र क्या है। अगर किसी सख्स का नाम दो बूथ या एससेंबली इलाक़े में दर्ज है, तो चेकलिस्ट में जांच हो रही है। इस तरह से 53 तरह की इत्तलाअत को कसौटी पर कसने के बाद हत्मी लिस्ट तैयार की जा रही है।

नाम दर्ज कराने के लिए करें ऑनलाइन दरख्वास्त

वोटर लिस्ट में अगर आपने अपना नाम दर्ज नहीं कराया है, तो फिक्र की बात नहीं है। अभी नाम शामिल कराने का ऑप्शन खुला हुआ है। कोई भी शहरी वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराना चाहते हैं, तो ऑनलाइन दरख्वास्त कर सकते हैं। पहली बार दो ज़ुबानों में दरख्वास्त गुज़ार को ऑनलाइन दर्ख्व्स्त का ऑप्शन दिया गया है। वोटर अपना नाम शामिल कराने, लिस्ट से नाम हटाने, लिस्ट में दर्ज नाम में सुधार और अपना बूथ को बदलने के लिए दरख्वास्त कर सकता है। चीफ़ एलेक्शन ओहदेदार, बिहार के सरकारी वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू सीइओबिहार डॉट एनआइसी डॉट इन पर दरख्वास्त का ऑप्शन दिया गया है। कोई भी शहरी दरख्वास्त के लिए सीइओ बिहार के वेबसाइट पर वहां दिये गये सिटिजन सर्विसेज/ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन के लिंक को क्लिक करें।

TOPPOPULARRECENT