वोटर लिस्‍ट में नाम है या नहीं, एक SMS भेज ऐसे लगाएं पता

वोटर लिस्‍ट में नाम है या नहीं, एक SMS भेज ऐसे लगाएं पता

आगामी लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ महीने शेष रह गए हैं। राजनीतिक पार्टियां जहां मतदाताओं को अपने पक्ष में गोलबंद करने की कोशिशों में जुट गई है, वहीं, चुनाव आयोग भी इस कोशिश में जुट गया है कि सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। लोकतंत्र की खूबसूरती को बनाए रखें। लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड मतदान हो, इसके लिए उत्तर प्रदेश में चुनाव आयोग ने एक टोल फ्री नंबर जारी करने वाली है, जिसके माध्यम से एक एसएमएस कर लोगों को यह जानकारी मिल जाएगी कि उनका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। इससे आम लोगों को काफी राहत मिलेगी। उन्हें सरकारी अधिकारियों तथा कार्यालयों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी।

रिपोर्ट्स के अनुसार, चुनाव आयोग 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर ट्रोल फ्री नंबर 1950 लॉन्च करेगा। इस नंबर पर इपिक (EPIC) नंबर डालने पर नाम, पता सहित बूथ तक की जानकारी उपभोक्ताओं को मिल जाएगी। इसके साथ ही आयोग पिछले तीन महीनों से मतदाता पुनरीक्षण अभियान चल रहा है। इसके तहत लाखों लोगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा गया है। आयोग सिविल डिफेंस, एनसीसी और वोटर्स क्लब के सदस्यों की मदद से मतदाताओं को वोट के अधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक करेगी। इसके लिए रैली निकाली जाएगी और पाठशाला का आयोजन किया जाएगा।

टोल फ्री नंबर के लिए उत्तर प्रदेश के हरेक जिले में कॉल सेंटर का निर्माण किया जाएगा। 25 जनवरी से यह कॉल सेंटर काम करना शुरू कर देगा। इस नंबर पर कॉल कर कोई भी व्यक्ति किसी तरह की सूचना, प्रतिक्रिया, सुझाव व शिकायत दे सकते हैं। हालांकि, इस पर कॉल करने से पहले यूपी के लोगों को अपने जिले का कोड लगाना होगा। शुरूआत में यह कॉल सेंटर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करेगा। वहीं, लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाने के बाद यह सुबह 9 बे से रात 9 बजे तक काम करेगा। सभी टेलिकॉम कंपनियों के नंबर पर टॉल फ्री नंबर 1950 पर कॉल लग सके, इसके लिए तमाम ऑपरेटरों को निर्देश दिए गए हैं। इस नंबर पर आयी शिकायतों को एनजीएस पोर्टल पर दर्ज करने के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी।

Top Stories