Monday , July 23 2018

व्यायाम करने से बढ़ती है ब्रेन कनेक्टिविटी और एफिशिएंसी!

वाशिंगटन: एक अध्ययन में पाया गया है कि पंद्रह मिनट का अभ्यास नए मोटर कौशल को महारत हासिल करने के लिए इष्टतम मस्तिष्क राज्य बनाता है।

अध्ययन से पता चला कि एक नई मोटर कौशल का अभ्यास करने के तुरंत बाद किया गया अभ्यास अपने दीर्घकालिक प्रतिधारण में सुधार करता है।

अधिक विशेष रूप से, शोध से पता चलता है कि कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम के कम से कम पंद्रह मिनट में मस्तिष्क कनेक्टिविटी और दक्षता बढ़ जाती है।

अध्ययन के वरिष्ठ लेखक मार्क रोईंग ने पहले ही प्रदर्शन किया था कि व्यायाम मांसपेशी या मोटर मेमोरी को मजबूत करने में मदद करता है। इस बार, उन्होंने यह पता लगाने की कोशिश की कि मस्तिष्क में क्या चल रहा था, क्योंकि मन और मांसपेशियों ने बातचीत की और यह क्या था जिससे शरीर को मोटर कौशल बनाए रखने में मदद मिली।

पता लगाने के लिए, शोध दल ने अध्ययन प्रतिभागियों से दो अलग-अलग कार्यों को करने के लिए कहा। पहला, “पिंच टास्क” के रूप में जाना जाता है, जो एक मांसपेशियों के वीडियो गेम की तरह है।

कार्य को चुना गया क्योंकि इसमें मोटर सीखने में प्रतिभागियों को शामिल किया गया क्योंकि उन्होंने बल को संशोधित करने की मांग की जिसके साथ उन्होंने स्क्रीन के चारों ओर कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए डायनेमोमीटर को पकड़ लिया। इसके बाद 15 मिनट का व्यायाम और आराम किया जाता है!

इसके बाद प्रतिभागियों को व्यायाम या आराम के बाद, 30, 60, 90 मिनट के अंतराल पर, हैंडग्रिप कार्य के रूप में जाना जाता है, जबकि इस कार्य के एक संक्षिप्त संस्करण को दोहराने के लिए कहा गया था, जबकि शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क गतिविधि के अपने स्तर का आकलन किया था।

TOPPOPULARRECENT