Thursday , April 26 2018

व्हाट्सएप के ये गुप्त फीचर आपकी चैट को बना सकतें हैं आसान!

1.5 अरब से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ व्हाट्सएप वह मैसेजिंग ऐप है जो कि मोटे तौर पर दुनिया भर में उपयोग किया जाता है। ऐप अब और नए अपडेट के साथ बेहतर और अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल हो गया है! व्हाट्सएप ने हाल ही में इसमें एक और फीचर जोड़ा, जो गलती से भेजे गए संदेशों के लिए ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ है! हालांकि, कुछ और उपयोगी फीचर हैं जो आप इस ऐप के माध्यम से अपनी दैनिक चैट में आनंद ले सकते हैं।

एप पर होने के साथ व्हाट्सएप पर यूट्यूब वीडियो का आनंद लें:

व्हाट्सएप अब ऐप के भीतर यूट्यूब वीडियो देखने की अनुमति देता है! उपयोगकर्ता मैसेजिंग ऐप के अंदर यूट्यूब वीडियो प्ले कर सकते हैं। पिक्चर-इन-पिक्चर मोड आपको व्हाट्सएप से बाहर नहीं जाने देगा। आपको किसी थ्रेड में एक यूट्यूब लिंक पर टैप करना होगा और वीडियो फ्लोटिंग विंडो के रूप में प्ले होंगे। आप अब किसी भी रुकावट के बिना ऐप के माध्यम से नेविगेट कर सकते हैं।

आप ब्लू टिक छिपा सकते हैं:

यदि आप नहीं चाहते कि लोग यह देख सकें कि आपने पहले से ही उनका संदेश पढ़ लिया है, तो आप सेटिंग> अकाउंट> प्राइवेसी> रीड रिसीप्ट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, यह आपके मित्रों के पठन संदेशों को भी छुपाएगा। यह सुविधा आपको अपने निजीकृत डिवाइस पर अधिक गोपनीयता जोड़ने में सक्षम बनाता है!

व्हाट्सएप के साथ अपना ‘लाइव लोकेशन’ साझा करें:

यह सुविधा आपको वास्तविक समय में अपने लोकेशन को साझा करने की अनुमति देती है, व्हाट्सएप छोड़ने के बाद भी। आप बातचीत के दौरान मैन्युअल रूप से लोकेशन डेटा साझा करना रोक सकते हैं। संलग्न आइकन को टैप करने के बाद, उस समय की अवधि चुनें, जिसके लिए आपका लोकेशन दूसरों के लिए सक्रिय होगा।

व्हाट्सएप के माध्यम से धन का लेनदेन करें:

अब आप व्हाट्सएप पीयर-टू-पीयर यूपीआई-आधारित पेमेंट सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। यूपीआई के माध्यम से पैसा सीधे प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में जमा किया जाता है। इस नई फीचर को चैट विंडो के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है और अटैचमेंट मेनू में वीडियो, गैलरी, डॉक्यूमेंट और अन्य जैसे अन्य विकल्पों के साथ मिल सकता है। पेमेंट्स विकल्प पर क्लिक करने के बाद, एक अस्वीकरण विंडो बैंकों की सूची खुल जाएगी। यूपीआई के साथ जुड़ने के लिए उपयोगकर्ता बैंक खाता चुन सकते हैं फिर उन्हें एक प्रमाणीकरण पिन बनाना होगा अगर उन्होंने यूपीआई भुगतान कार्यक्रम का इस्तेमाल पहले नहीं किया है।

हालांकि, लेनदेन करने वाले लोगों के पास अपने ऐप पर सुविधा का लाभ उठाने के लिए व्हाट्सएप भुगतान सुविधा होनी चाहिए। इसके साथ ही, यूपीआई खाता भी दो पक्षों के लिए होना चाहिए, जो यूपीआई ऐप या आपके संबंधित बैंक की वेबसाइट / एप के माध्यम से किया जा सकता है।

TOPPOPULARRECENT