Saturday , February 24 2018

व्हाट्सएप भारत में पीयर-टू-पीयर भुगतान सुविधा का कर रहा है परीक्षण

सैन फ्रांसिस्को: फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग सेवा कंपनी वाट्सएप भारत में नए भुगतान फीचर का परीक्षण कर रही है, जो लोगों को अपने मित्रों, रिश्तेदारों को वाट्सएप के जरिए धन भेजने में सक्षम बनाएगी।

टेकक्रंच ने गुरुवार देर रात कंपनी की योजनाओं से परिचित सूत्रों के हवाले से बताया कि यह फीचर फिलहाल बीटा मोड में है और इसीलिए इसकी सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं की गई है, क्योंकि यह अभी व्यापक स्तर पर उपलब्ध नहीं है।

जब यह फीचर लॉन्च होगा तो नया वाट्स एप भुगतान फीचर प्रसिद्ध डिजिटल वॉलेट प्लेटफार्म पेटीएम और अन्य मैसेजिंग सेवाओं, जो भुगतान को सपोर्ट करते हैं, उनको कड़ी चुनौती देगा, खासतौर से गूगल द्वारा हाल में लांच किए गए तेज वॉलेट को इससे कड़ी चुनौती मिलेगी।

यह भुगतान सेवा यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से काम करेगी और कई बैंकों का इसे समर्थन मिलेगा, जिनमें भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं।

बीटा परीक्षकों ने पाया है कि वाट्स एप का इंटरफेस समर्थन वाले बैंकों की बड़ी सूची दिखा रहा है और वाट्स एप के सेटिंग्स मेनू में पेमेंट फीचर का विकल्प दिया गया है।

इस सुविधा को कॉन्फ़िगर करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को पहले एसएमएस के जरिए अपना फोन नंबर सत्यापित करना होगा और फिर बैंक चुनना होगा।

कॉन्फ़िगरेशन के पूरा होने के बाद, भुगतान भेजने का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा।

वर्तमान में व्हाट्सएप के भारत में 200 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

भारत में अपने ग्राहकों के साथ व्यवसायों को बेहतर संवाद करने में मदद करने के लिए, व्हाट्सएप ने पिछले महीने आधिकारिक तौर पर “व्हाट्सएप बिजनेस”, जो देश में छोटे व्यवसायों के लिए फ्री-टू-डाउनलोड एंड्रॉइड ऐप को लॉन्च किया है।

TOPPOPULARRECENT