Friday , December 15 2017

शम्मी जी एक हँस्मुख इंसान थे: नीला देवी

याहू ऐक्टर आँजहानी शम्मी कपूर ने यूं तो 60 की दहाई में उसवक़्त की मशहूर-ओ-मारूफ़ अदाकारा गीता बाली से शादी की थी जिनका 1965 में इंतिक़ाल होगया था।

याहू ऐक्टर आँजहानी शम्मी कपूर ने यूं तो 60 की दहाई में उसवक़्त की मशहूर-ओ-मारूफ़ अदाकारा गीता बाली से शादी की थी जिनका 1965 में इंतिक़ाल होगया था।

शम्मी कपूर ने हमेशा एतराफ़ किया कि उन्हें गीता बाली की भरपूर रिफ़ाक़त मिली लेकिन बीमारी ने उन्हें वक़्त से पहले शम्मी कपूर से जुदा कर दिया। यूं तो शम्मी कपूर की दूसरी बीवी नीला देवी कपूर मीडिया के सामने कभी नहीं आतीं लेकिन उन्हें एक ऐसे वक़्त जब शम्मी कपूर इन पलगड नामी टॉक शो चलाया जा रहा था तो दो एक बार मीडिया की तवज्जी उनकी जानिब भी गई थी नीला देवी ने कहा कि शम्मी साहब से शादी ख़ुद उनकी दिली ख़ाहिश की थी।

दोनों की उम्रों में 9 साल का फ़र्क़ था। गीता बाली के इंतिक़ाल को काफ़ी अर्सा होचुका था और शायद शम्मी जी के ख़ानदान वाले उन्हें दूसरी बार रिश्ता-ए-इज़दवाज से मुंसलिक करने के ख़ाहिश‌ थे। शम्मी कपूर से जब राय पूछी गई थी तो उन्होंने ये ज़िम्मेदारी अपने वालिद आँजहानी पृथ्वी राज कपूर और उनके बड़े भाई आँजहानी राज कपूर पर डाल दी थी।

नीला देवी ने कहा कि वो ख़ुद भी शम्मी जी से शादी की ख़ाहिश‌ थीं लिहाज़ा उनसे जब राय पूछी गई थी तो उन्होंने एक लम्हा ज़ाए किए बगै़र हाँ कह दी थी। इस के बाद जैसा कि कहा जाता है कि जो हुआ वो तारीख़ साज़ था। शम्मी जी की यादों को भुलाना बेहद मुश्किल है।

वो एक हँसमुख, खलनडरे और ज़िंदगी से भरपूर इंसान थे लकिन मौत किसी को नहीं बख्शती। अब उनकी यादें ही हम सब का सहारा हैं। गीता बाली के बच्चे भी जवान होचुके हैं और उनकी शादियां भी होगई हैं। एक बेटी शम्मी जी के बहुत ही अज़ीज़ दोस्त आँजहानी डायरैक्टर मनमोहन देसाई के बेटे केतन देसाई से ब्याही गई है।

TOPPOPULARRECENT