Thursday , November 23 2017
Home / India / शर्मनाक ! दफनाई गई लाश को वहाबी बता के कब्र से निकाल घर में फेक दिया

शर्मनाक ! दफनाई गई लाश को वहाबी बता के कब्र से निकाल घर में फेक दिया

जिंदगी भर पाकीजगी के धागे बुनने वाले शहर के प्रमुख मोली व्यवसायी और खांजीपीर निवासी मुहम्मद यूसुफ -88 वर्षीय- ने जिंदगी में कभी नहीं सोचा होगा कि मौत एक दिन उनकी ऐसी बेकद्री करेगी।

जिस समाज को उन्होंने ताउम्र प्रेम और धर्म की पाकीजगी भरे धागों में बांधने की कोशिश की, उसी समाज के कुछ लोग उनको कब्रिस्तान में न केवल दो गज जमीन नहीं देंगे, बल्कि उनकी गड़ी हुई देह तक को बड़ी बेरहमी से निकालकर उनके घर में फेंक जाएंगे।

महज इसलिए कि उन्हें समाज एक तबका वहाबी या देवबंदी मानता था। समाज के लाेगों का कहना है कि उदयपुर में रहने वाले 98 प्रतिशत से ज्यादा मुसलिम सुन्नी या बरेलवी हैं। मुहम्मद यूसुफ की देह मंगलवार को देर रात मंदसौर में उनके पैतृक गांव में सुपुर्दे खाक की गई, जिसे उन्होंने छह दशक पहले छोड़ दिया था।

क्याें हैं लोग मुहम्मद यूसुफ से नाराज
परिजनों का कहना है कि मुहम्मद यूसुफ आैर उनका परिवार भी सुन्नी मुसलमान ही हैं, लेकिन लिखकर देने के बावजूद कोई मानने को तैयार नहीं होता। वजह ये कि 1998-99 में एक बार कुछ लोगों के साथ उनकी बहस हो गई थी। इस बहस में तकरार हो जाने पर उन्हें कहा गया कि वे तो वहाबी हैं। यूसुफ कुछ जिद्दी और गुस्सैल थे। उन्होंने कह दिया : हां हूं, तो क्या कर लोगे। इसके बाद ही झगड़ा और तनातनी बढ़ती गई। वे कुरआन के जानकार भी बताए जाते हैं। उनके कुछ रिश्तेदारों और दाेस्तों ने उन्हें समझाया कि वे जुर्माना भरकर या अपनी गलती मानकर सबके साथ हो लें, लेकिन वे अपनी बात पर डटे रहे। इसी से लोग उनसे इतना नाराज थे।

सहमा हुआ है पूरा परिवार : पूरा परिवार गमजदा है। महिलाएं, बच्चियां और अन्य लोग बुरी तरह डरे हुए हैं। उनको आशंका है कि जो लोग मैयत को कब्र से निकाल सकते हैं, वे जिंदा लोगों के साथ भी न जाने क्या कर गुजरें। भास्कर ने काफी कोशिश की, लेकिन डरे हुए परिजन टिप्पणी करने को तैयार नहीं हुए। उनके बेटे वकील हामिद हुसैन ने कहा : मैं तो सब्र कर रहा हूं। मुझ पर तो दोहरी मार पड़ी है।

शिकायत नहीं आई : पुलिस
पुलिस के अधिकारी घटनाक्रम पर नजर बनाए रहे, लेकिन उन्होंने न तो कोई टिप्पणी की और न ही कोई कार्रवाई की। उनका कहना था कि हमारे पास कोई शिकायत नहीं आई।

TOPPOPULARRECENT