Wednesday , September 26 2018

शर्मनाक हार से भारत ने किया वनडे सीरीज का आगाज

धर्मशाला। तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल (13 रन पर चार विकेट) के बाद बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका ने यहां रविवार को मेजबान भारत को पहले वनडे में सात विकेट से हराकर तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

मेहमान श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करते हुए भारत को 38.2 ओवर में 112 रन पर समेट दिया और फिर 20.4 ओवर में तीन विकेट पर 114 रन बनाकर मैच जीत लिया।

श्रीलंका के लिए उपुल थरंगा ने 46 गेंदों पर 10 चौकों की बदौलत 49, विकेटकीपर निरोशन डिकवेला ने 24 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से नाबाद 26 और एंजेलो मैथ्यूज ने 42 गेंदों पर पांच चौकों के सहारे नाबाद 25 रन बनाए।

दानुष्का गुणातिल्का (1) और लाहिरू तिरिमाने (0) पर आउट हुए। मैथ्यूज ने थरंगा के साथ तीसरे विकेट के लिए 46 और डिकवेला के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रन की अविजित साझेदारी की।

इससे पहले तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के करिश्माई प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका ने यहां भारत को 112 रन पर ढेर कर दिया।

मेहमान श्रीलंका के कप्तान तिषारा परेरा ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया और उसके गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए मेजबान भारत को सस्ते में समेट दिया। भारत का वनडे इतिहास में यह पांचवां न्यूनतम स्कोर है।

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (65) को छोड़कर भारत के सिर्फ दो बल्लेबाज कुलदीप यादव (19) और आलराउंडर हार्दिक पांड्या (10) ही दहाई का आंकड़ा छू सके।

भारत से टेस्ट सीरीज 0-1 से हारने के बाद श्रीलंका के गेंदबाजों ने यहां कमाल की वापसी की और 16 रन के अंदर ही मेजबान टीम के 5 बल्लेबाजों को प्वेलियन भेज दिया।

लकमल ने इन 5 विकेटों में से 3 विकेट निकाले। वनडे इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी भी टीम ने 16 रन के अंदर ही अपने पहले 5 विकेट गंवाए हैं। नियमित कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में रोहित शर्मा की कप्तानी में पहली बार खेलने उतरी भारतीय टीम ने 29 रन तक आते आते अपने सात विकेट गंवा दिए थे।

वह तो भला हो पूर्व कैप्टन कूल धोनी का जिन्होंने संयम से खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया।

TOPPOPULARRECENT