Sunday , July 22 2018

शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान और केकेआर को ED ने भेजा नोटिस

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स स्पोट्र्स प्राइवेट लिमिटेड (केआरएसपीएल) और बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान के खिलाफ विदेशी मुद्रा नियमों का उल्लंघन करने के मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

एजेंसी ने केआरएसपीएल की शेयर बिक्री के संबंध में विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम (विवाद प्रक्रिया और अपील) नियम, 2000 के तहत नोटिस जारी किया है।

इस टीम को शाहरुख की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता के साथ साझेदारी से खरीदा है। अधिकारी ने कहा, हमने केआरएसपीएल, गौरी तथा अन्य के खिलाफ एफईएमए के तहत शेयरों की बिक्री में 73.6 करोड़ रुपये के विदेशी मुद्रा विनिमय के नुकसान के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

इसके साथ ही एजेंसी ने शाहरुख को 2015 और इसके पहले के मामले में समन जारी किया है। यह मामला 2008 के शेयर अंतरण से संबंधित है, जो 2014 में एक बाहरी फर्म द्वारा लेखापरीक्षित है।

इसमें दर्शाया गया है कि मेहता की सागर द्वीप निवेश को बेचे जाने वाले शेयर केआरएसपीएल द्वारा कम-से-कम 8 गुना कम थे। ये शेयर स्थानांतरण 2008-09 में हुए थे और एफईएमए के तहत 2010 से ही इसकी जांच चल रही है।

TOPPOPULARRECENT