Wednesday , December 13 2017

शाह सलमान से मुलाकात और शिखर सम्मेलन में भाग लेने का प्रोग्राम: ओबामा

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा आज इस उम्मीद के साथ सऊदी अरब पहुंचे कि लंबे समय सहयोगी के साथ संबंध में उत्पन्न तनाव में कमी की जा सकेगी। राष्ट्रपति ओबामा जो खाकी सूट पहने थे स्थानीय समय अनुसार दोपहर एक बजकर 14 मिनट पर रियाद के देश खालिद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अपने विशेष विमान ईरतुरसीस वन उतरे।

राष्ट्रपति ओबामा की 8 वर्षीय राष्ट्रपति कार्यकाल में सऊदी अरब का यह चौथा दौरा है और अपने इस दो दिवसीय दौरे में वह शाह सलमान बिन अब्दुल अज़ीज से मुलाकात के अलावा खाड़ी(Gulf) देशों के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जो उम्मीद हैकि जिहादी ग्रुपों के खिलाफ कार्य‌वाई के अलावा सीरिया और यमन में जारी युद्ध के अंत की हल निकालने की बात की जाएगी।

सऊदी अरब की सरकारी न्यूज़ चैनल अलाख़बारीह ने विपरीत सामान्य राष्ट्रपति ओबामा के आगमन की खबर प्रसारित नहीं की हालांकि उनके आने से कुछ मिनट पहले तक सभी खाड़ी देशों के प्रमुखों के आगमन का लाइव टेलीकास्ट किया जा रहा था जिन (प्रमुखों) का एयरपोर्ट पर स्वागत करते हुए दिखाया जा रहा था। सऊदी अरब का एहसास है कि इस का पुराना सहयोगी इस क्षेत्र से उपेक्षा विकल्प रहा है और इस (सऊदी अरब) के शिया प्रतिद्वंद्वी देश ईरान के प्रति झुकाव विकल्प रहा है जिसके परिणाम में सऊदी अरब और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ रहा है।

TOPPOPULARRECENT