Sunday , December 17 2017

शिकागो में आतंकवादी हमला नाकाम

* नाटो चोटी कान्फ्रंस से पहले ब्लेक ब्लोक ग्रुप के 3 सदस्य‌ गिरफ़्तार, चौथे पर आतंकवादी होने का इल्ज़ाम

* नाटो चोटी कान्फ्रंस से पहले ब्लेक ब्लोक ग्रुप के 3 सदस्य‌ गिरफ़्तार, चौथे पर आतंकवादी होने का इल्ज़ाम
वोशिंगटन । अमेरीकी राष्ट्रपती बारक ओबामा के पैदाइशी वतन शिकागो में नाटो की अहम चोटी कान्फ्रंस के दौरान दहश्तगर्द हमले को नाकाम बनाया गया और हमले का मंसूबा बनाने वाले ब्लेक ब्लोक ग्रुप के 3 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है ।एक चौथा शख़्स आतंकफेलाने के इल्ज़ामात का सामना कर रहा है ।

शिकागो शहर में लगभग‌ 60 मुल्कों के क़ाइदीन चोटी कान्फ्रंस में शिरकत कर रहे हैं जो आज शुरू होरही है । इस कान्फ्रंस में 2014 से पहले अफ़्ग़ानिस्तान के लिए पुरी दुनिया कि हीमायत‌ का एक रोड माप तैयार किया जाएगा ।

गिरफ़्तार कीये गए तीन लोग‌ शिकागो में बारक ओबामा की चुनावी मुहिम के हैड क्वार्टर्स पर हमला करने का मंसूबा रखते थे । शिकागो के मेयर राम अमनोल के मकान के इलावा पुलिस स्टेशनों पर भी आतंकवादी हमले किए जाने वाले थे ।

हुक्काम ने बताया कि गिरफ़्तार कीये गए तीन लोगो में फ़्लोरीडा से ताल्लुक़ रखने वाला 22 साला नौजवान ब्रेन चर्च न्यू हीम्सपाइर का 27 साला जीरडचीज़े और 24 साला बरेन्ट बेटर ले शामिल हैं ।

इस ने पुलिस को बताया कि वो मसोसस से ताल्लुक़ रखता है । उन्हें कल अदालत के सामने पेश किया गया । एलेनीस जज ने ज़मानत के लिए एक व्यक्ती के 1.5 मील्यन अमेरीकी डालर तय‌ की है ।

इन तीनों मुश्तबा आतंकवादीयों को रिहा करने के लिए इतनी रक़म अदा करनी होगी । तीनों पर इल्ज़ाम है कि उन्हों ने आतंक फेलाने के लिए पुरा सामान तैयार किया था और आतंक कि वारदात करने से पहले साज़िश तैयार कि थी । इस के लिए धमाका करने वाली चीजें या डिवाईस को अपने पास रखा । चौथा शख़्स शुमाली ओडील एवीनो के 3600 ब्लोक का रहने वाला 24 साला सीब्सटन सीनकीवीसज़ है जिस पर आतंकवाद‌ से जुडा इल्ज़ाम हैं लेकिन पुलिस ने ये नहीं बताया कि आया उस शख़्स का ताल्लुक़ गिरफ़्तार किये गए तीन लोगों से है उसे इस हफ़्ते के शुरु में गिरफ़्तार किया गया था ।

शिकागो ट्रीबीवन अख़बार ने खबर‌ दी है कि आज नाटो चोटी कान्फ्रंस कि शुरुआत‌ के दौरान इस नौजवान पर इल्ज़ाम है कि इस ने झूटी धमकी देते हुए दहश्तगर्द हमलों के मंसूबों का एलान किया था । इस्तिग़ासा के मुताबिक़ मई में शुरू की गई जांच‌ से पता चला है कि गिरफ़्तार किये गए अफ़राद ब्लेक ब्लोक ग्रुप के सदस्य‌ हैं जो फ़्लोरीडा से एक साथ मिलकर शिकागो के लिए रवाना हुए थे ताकि वो आतंकी कार्रवाई अंजाम दे सकें।

इस्तीगासा के मुताबिक़ इन तीनों ने तबाह करने डिवाईस के साथ चार पुलिस स्टेशनों पर हमलों का मंसूबा बनाया है ताकि पुलिस को सबक़ सिखाया जा सके । तीनों अफ़राद ने बेक़सूर होने का दावा किया है । नैशनल लायर्स गीलड पर एक अटार्नी ने बताया कि /26 मई को उन की दरख़ास्त ज़मानत पर फ़ैसला होगा ।

TOPPOPULARRECENT