Friday , June 22 2018

शिक्षकों को मिले अच्छा महनताना : सिब्बल

नई दिल्ली | केंद्रीय विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने टिचरों के 'खराब हालात‌' पर चिंता जाहिर करते हुए मंगलवार को कहा कि शिक्षा के मैदान‌ में अच्छे नतीजें हासिल‌ करने के लिए जरूरी है कि टीचरों को बहतरीन बदला दिया जाए। यहां एक तकरीब(सम्मे

नई दिल्ली | केंद्रीय विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने टिचरों के ‘खराब हालात‌’ पर चिंता जाहिर करते हुए मंगलवार को कहा कि शिक्षा के मैदान‌ में अच्छे नतीजें हासिल‌ करने के लिए जरूरी है कि टीचरों को बहतरीन बदला दिया जाए। यहां एक तकरीब(सम्मेलन) में सिब्बल ने कहा कि जब तक टीचरों को अछ्छा बदला नहीं मिलेगा, इस मैदान में अछ्छी तरक्कि नहि होगी।

उन्होंने कहा, “शिक्षकों को मेडीकल खर्च, ओर एसे कोइ फाइदे उन्हें नहीं मिलते है।” उनके मुताबिक‌, “अनपढ लोग‌ भी अपने बच्चों को ऐसी नौकरी दिलाने कि कोशिश करते हैं, जिससे उन्हें अछ्छा पैसा मिले।

जब तक हम ये ना मान लें कि बच्चों को तालिम दिलाने के पैसा खर्च करना बहुत हि महान काम है, हम कुछ नहीं कर सकते।” मंत्री ने ये भी कहा कि एक एसी व्यस्था बनाने की जरूरत है, जिससे शिक्षकों को अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी अद्यतन करने में मदद मिल सके।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए 12वीं पंचसाला प्लान‌ में राष्ट्रीय मिशन शुरू किया जा रहा है, जिसका मक्सद‌ शिक्षकों की सेलेरी में सुधार करना है।

TOPPOPULARRECENT