Monday , July 23 2018

शी जिनपिंग अनिश्चित काल के लिए बने रह सकते हैं चीन के राष्ट्रपति, संविधान में किया जा रहा है बदलाव

शी जिनपिंग अनिश्चितकाल के लिए चीन के राष्ट्रपति बने रह सकते हैं। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने रविवार को संविधान की उस धारा को निरस्त करने का प्रस्ताव जारी किया है जिसमें चीन के राष्ट्रपति के दो टर्म पूरा करने के बाद इस पद पर बने रहने की समय सीमा खत्म होने की बात है। इससे साफ है कि चीन में दो बार राष्ट्रपति बनने की समयसीमा खत्म हो जाएगी।

बता दें कि 64 वर्षीय जिनपिंग ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने पांच पांच साल के दो टर्म को पूरा कर लिया है। संविधान की धारा के तहत उन्हें इस पद पर फिर से बने रहने के लिए संविधान के नियम में बदलाव किया जा सकता है।

पिछले साल कम्युनिस्ट पार्टी ने नेशनल कांग्रेस की बैठक में जिनपिंग को दूसरी बार राष्ट्रपति चुना गया था। शी का यह कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। सीपीसी की पांच वर्ष में एक बार होने वाली बैठक में नए नेतृत्व का चुनाव किया जाता है, जिसमें पार्टी के प्रमुख सहित पोलित ब्यूरो के सदस्यों को चुना जाता है।

बंद दरवाजे के भीतर हुए मतदान में 64 वर्षीय जिनपिंग को पोलित ब्यूरो की स्थाई समिति का अध्यक्ष चुना गया। पोलित ब्यूरो के पांच सदस्य भी चुने गए हैं।

बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल से इस कार्यक्रम का दुनिया भर में सीधा प्रसारण किया गया। वहीं प्रीमियर ली केकियांग ने सभी-शक्तिशाली सात सदस्यीय समिति पर अपनी सीट कायम रखी, जिनमें पांच नए चेहरे हैं।

TOPPOPULARRECENT