श्रीलंका- इस्तीफा देने वाले 9 मुस्लिम मंत्री दोबारा सरकार में हो सकते हैं शामिल !

श्रीलंका- इस्तीफा देने वाले 9 मुस्लिम मंत्री दोबारा सरकार में हो सकते हैं शामिल !

श्रीलंका में ईस्टर पर हुए आत्मघाती हमलों के बाद बढ़ती अल्पसंख्यक विरोधी भावनाओं को चलते करीब एक पखवाड़े पहले इस्तीफा देने वाले नौ मुस्लिम मंत्री दोबारा सरकार में शामिल हो सकते हैं। बौद्ध नेताओं ने इस्तीफा देने वाले मुस्लिम मंत्रियों से मंत्रिमंडल में फिर से शामिल होने का आग्रह किया है।

एक बौद्ध सांसद के आमरण अनशन पर बैठने के बाद देश में शुरू हुए प्रदर्शनों की वजह से 3 जून को श्रीलंका के नौ मुस्लिम मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। मंत्रियों के अलावा दो मुस्लिम गवर्नरों ने भी अपना पद छोड़ दिया था। बौद्ध सांसद ने आरोप लगाया था कि कुछ मुस्लिम मंत्रियों के संबंध आतंकी हमलों के लिए जिम्मेदार कट्टरपंथी संगठन नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) से हैं, जिसकी विस्तृत जांच होनी चाहिए और तब तक इन मंत्रियों अपना पद छोड़ देना चाहिए।

मंत्रिपद छोड़ने वाले मंत्रियों में एक एएचएम हलीम ने शनिवार को कहा, ‘सरकार में शामिल होने को लेकर कई बौद्ध नेताओं ने हमसे आग्रह किया है। इस बाबत 18 जून को बैठक होनी है, जिसके बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा।’ बताते चलें कि श्रीलंका में ईस्टर वाले दिन हुए आत्मघाती हमलों में 250 से ज्यादा लोग मारे गए थे, जबकि करीब 500 घायल हुए थे। श्रीलंका सरकार ने हमलों के लिए स्थानीय संगठन एनटीजे को जिम्मेदार ठहराया था। हालांकि, इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली थी।

Top Stories