Tuesday , November 21 2017
Home / Sports / श्रीलंका वनडे सीरीज : जिम्बाब्वे का सीरीज पर कब्जा, टूटे कई बड़े रिकॉर्ड

श्रीलंका वनडे सीरीज : जिम्बाब्वे का सीरीज पर कब्जा, टूटे कई बड़े रिकॉर्ड

हम्बनटोटा :  सिकंदर रजा के शानदार प्रदर्शन की बदौलत जिम्बाब्वे ने हम्बनटोटा में खेले गए पांचवें वनडे में श्रीलंका को 3 विकेट से हराते हुए पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली. इस जीत के साथ ही जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम 8 साल बाद किसी विदेशी जमीन पर कोई वनडे सीरीज जीतने में कामयाब हो पाई है. जिम्बाब्वे ने 2009 के बाद की अपने घर से बाहर पहली सीरीज जीती है.

पिछड़ने के बावजूद जिम्बाब्वे ने जीती सीरीज

एक समय सीरीज में जिम्बाब्वे 1-2 से पीछे चल रही थी. लेकिन चौथे और पांचवें वनडे में जिम्बाब्वे ने पलटवार किया और सीरीज अपने नाम कर ली. इस दौरान हैमिल्टन मसाकाद्जा ने जिम्बाब्वे की ओर से सबसे ज्यादा 5 मैचों में 51.60 की औसत से 258 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने एक शतक और 1 अर्धशतक लगाया. मसाकाद्जा को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. इस सीरीज को जीतने के साथ ही जिम्बाब्वे ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर डाले.

आइए नजर डालते हैं इन रिकार्ड्स पर:

1. जिम्बाब्वे ने खत्म दिया 16 सालों का सूखा

क्रिकेट इतिहास में यह पहली बार है जब जिम्बाब्वे ने अपने घर के बाहर पांच मैचों की वनडे सीरीज जीती है. वहीं एक टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ उनकी द्विपक्षीय सीरीज में ये तीसरी जीत है. पिछली बार जब उन्होंने घर के बाहर सीरीज जीती थी तो उन्होंने साल 2009 में केन्या के खिलाफ जीती थी. उसके पहले उन्होंने साल 2000-01 में बांग्लादेश और न्यूजीलैंड को लगातार दो सीरीजों में हराया था.

2. द्विपक्षीय सीरीज में पहली बार श्रीलंका को हराया

इस सीरीज के पहले जिम्बाब्वे ने श्रीलंका को उनकी सरजमीं पर उन्हें एक भी वनडे में नहीं हराया था. श्रीलंका की सरजमीं पर उनकी एकमात्र जीत साल 2001 में कोलंबो में वेस्टइंडीज के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी में आई थी. उनका कुल रिकॉर्ड यहां 14 हार और 1 जीत थी. इस बार उन्होंने 1-2 से पिछड़ने के बाद 3-2 से जीत दर्ज की. चौथे वनडे में जहां उन्होंने बड़े स्कोर को चेज किया और पांचवें वनडे में उनके स्पिन गेंदबाजों ने कहर ढा दिया.

3. बढ़त लेने के बाद दूसरी बार सीरीज हारी श्रीलंका

वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब सीरीज में 1-2 से बढ़त लेने के बाद भी श्रीलंका हार गई. जिम्बाब्वे के खिलाफ हारने के पहले साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ भी श्रीलंका 1-2 से लीड लेने के बावजूद हार गई थी.

4. सिकंदर रजा ने किया अनोखा कारनामा

सिकंदर रजा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पांचवें वनडे में जिम्बाब्वे को जितवाने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने नाबाद 27 रन बनाते हुए बल्ले से भी अच्छा योगदान दिया. इस तरह से सफलतम रन चेज में सिकंदर रजा छठी बार नाबाद लौटे हैं. इस दौरान उन्होंने चार बार अपने बल्ले से विजयी रन बनाए. इन चार बार में उन्होंने तीन बार अपनी टीम को छक्के से जितवाया तो एक बार चौके से जितवाया.

5. श्रीलंका ने बना डाला अनचाहा रिकॉर्ड

श्रीलंका ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पांचवें वनडे में 50 ओवर खेलकर 203/8 का स्कोर बनाया. साल 2010 में टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 194/9 का स्कोर बनाया था. ये दोनों स्कोर जिम्बाब्वे के खिलाफ 50 ओवर खेलने के बाद बनाया गया सबसे कम स्कोर है.

TOPPOPULARRECENT