Saturday , September 22 2018

संघर्ष के बीच सीरियाई लड़कियां अपने लिए दूल्हे की तलाश में

Newly-wed Syrian couple Nada Merhi,18, and Syrian army soldier Hassan Youssef,27, pose for a wedding picture amid heavily damaged buildings in the war ravaged city of Homs on February 5, 2016. A Syrian photographer thought of using the destruction of Homs to take pictures of newly wed couples to show that life is stronger than death. / AFP / JOSEPH EID (Photo credit should read JOSEPH EID/AFP/Getty Images)

सीरिया की एक छात्रा नूर ने अपनी अंगुलियों में रिंग डाल कर सख्ती से जांच की, फिर दमिश्क यूनिवर्सिटी में अपने साथी सहपाठियों की तरफ देखी लड़कियो के बीच में, कोई भी योग्य व्यक्ति उनकी नज़रों में नहीं आया। 30 साल की नूर कही कि वह शादी करने के लिए उत्सुक है – लेकिन सीरिया के लंबे संघर्ष का मतलब तो यही है की संभावित लोग सेना में शामिल हो गए हैं या अपना जीवन खो दिये है। नूर कहती हैं, “मुझे उम्मीद है कि शादी की यह अंगूठी किसी दिन इस उंगली को सजाने में मदद करेगी।”

“लेकिन यहां कोई और युवा नहीं हैं वे सभी सालों पहले यहाँ के चले गए हैं” 2011 में सीरिया के संघर्ष में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे, जब नौर अर्थशास्त्र में अपनी पहली डिग्री के लिए स्नातक होने की तैयारी कर रही थी। वह उस समय शादी के प्रस्तावों को याद कर रही है जब लड़के उस वक़्त शादी की प्रस्ताव दे रहे थे। “लेकिन आज ये प्रस्ताव लगभग पूरी तरह से रुक सा गया गया है। वे उन लोगों तक ही सीमित होते हैं जो मुझे शादी के लिए मुझे असंगत दिखते हैं वो या तो पहले से ही शादीशुदा हैं या पुराने पुरुषों से शादी के लिए तैयार है ! ”

समय पर नूर ने साहित्य में दमिश्क यूनिवर्सिटी में अपनी दूसरी डिग्री करने का विकल्प चुना है। उसने कहा “मेरे पास मेरे समय को भरने के लिए कुछ भी नहीं है कोई दोस्त नहीं, प्रेमी नहीं, कोई पति नहीं है। उसने कहा “मुझे अब डर लगने लगा है कि शादी करने से पहले मेरे बाल भूरे या सफ़ेद हो जाएँगे। मैं निश्चित रूप से सभी उम्मीदों को खो दूँगी।”

मोटे तौर पर सीरिया के रूढ़िवादी समाज में, आम तौर पर महिलाओं को 20 साल की उम्र में शादी करने की उम्मीद होती थी, लेकिन योग्य कुवांरो की कमी ने उन मानदंडों को कुछ हद तक कम किया है। दमिश्क में एक मनोविज्ञान के प्रोफेसर सलम कसैम ने कहा, “अब संकट की वजह से, एक महिला 32 साल की उम्र में शादी कर सकती है।

सीरिया के युद्ध में 340,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, और हजारों पुरुषों को घर से दूर की सीमाओं पर तैनात किया गया है। देश की पूर्व जनसंख्या 23 मिलियन से अधिक, पांच लाख से अधिक देश से भाग गए हैं और यहां तक ​​कि आंतरिक रूप से विस्थापित हैं। उसने अपने बेटों और बेटियों के लिए संभावित वर को खोजने के लिए एक बार सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से सुलझा लिया है। “उन्होने कहा “पड़ोसियों ने सभी को अतीत में एक-दूसरे को जानते थे, या आसानी से एक-दूसरे को जान सकते थे। लेकिन आज, परिवार सभी जगहों पर बिखरे हुए हैं।

कुछ लोगों ने रचनात्मक रूप से स्काइप के माध्यम से शादियों के लिए ऐसी बाधाओं को दूर कर लिया है, जहां विभिन्न प्रांतों में दुल्हन और दूल्हे या यहां तक ​​कि तीसरे पक्ष को अपने विवाह लाइसेंस पर हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत करते हैं क्योंकि वे ऑनलाइन शपथ लेते हैं। 31 की यूसरा ने कहा कि तथ्य यह है कि वह अभी तक शादी नहीं की है और इस वजह से उसके माता पिता को झल्लाहट है। उसके माँ बाप “शादी की उस ट्रेंड को याद करते हैं जो पहले होता था।” नूर जैसी यूसुरा जो एक सरकारी अनुवादक के रूप में काम करती है। खुद को महिलाओं या पुरुष सहयोगियों से घिरी रहती है, लेकिन उसके लिए कोई अच्छा वर नहीं मिलता।

एक लंबी पतली महिला ने एएफपी को बताया, “हर कोई जानता है कि सीरिया के युवाओं का एक विशाल वर्ग के साथ क्या हो रहा है, उन्होने इसके लिए सबसे बड़ी कीमत चुकाई है।” “कुछ प्रवास किए कुछ लड़ रहे हैं वित्तीय विचार-विमर्श दूसरों को भी शादी करने की सोच के बारे में सोचने से रोकता है – बेशक, जो पिछले सात सालों में अधिकतर यूवा मारे जा चुके हैं, “यूसुरा जैसे लड़की के लिए यह दुख की बात है।

उसने कहा कि युद्ध ने “समाज में सांप्रदायिक दरार को चौड़ा किया है,” विभिन्न धार्मिक पृष्ठभूमि वाले लोगों को अब टकराने की संभावना कम है। युद्ध ने मुद्रास्फीति, व्यापक बेरोजगारी, और $ 225 बिलियन से ज्यादा की आर्थिक हानि का आकलन किया है – शादी के विचार के बारे में 37 वर्षीय फ़िरस ने कहा जो दमिश्क पड़ोस में वाशिंग मशीन की मरम्मत की दुकान में काम करता है।

राजधानी के बाहर घुसने वाले विद्रोहियों ने मोर्टार लेकर चक्कर लगा रहे हैं, वह उनकी दुकान के पास उतरा, इस जीवन को खतरे में डालते हुए और इस ग्राहक के बारे में। फ़िरस ने कहा “मैं शादी की योजना नहीं बना सकता हूँ या मैं अपने भविष्य की कल्पना नहीं कर सकता हूँ। मैं दिन-प्रतिदिन जी रहा हूं – अल्लाह को पता है कि कल मैं जीवित रहूंगा या नहीं”, उसने कहा “जो कोई भी इन परिस्थितियों में विवाह करता है वह पागल है। मैं अपने लिए एक सुरक्षित और प्रतिष्ठित जीवन की गारंटी नहीं दे सकता, इसलिए मैं अपनी पत्नी और बच्चों के लिए एक गारंटी कैसे दे सकता हूं? ”

पास के एक जिले में, मेडिकल छात्र मूंजर कल्लास अपने बेडरूम की दीवार पर बड़े पैमाने पर कैलेंडर लटकाता है, साथ ही लाल रंग में मौजूद तिथियां को घेरा करता है वे विदेश में अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए छात्रवृत्ति के लिए आगामी आवेदन की समय-सीमा को चिह्नित करते हैं।

26 साल के मूंजर कल्लास ने कहा “मैं शादी के बारे में बिल्कुल नहीं सोचता हूं शादी के लिए स्थिरता की आवश्यकता है, और मैंने जर्मनी में अपने भाई का पास रहने का निर्णय लिया हूँ, “मुझे पत्नी की तुलना में विमान टिकट की तलाश करना बेहतर समझता हूं।”

TOPPOPULARRECENT