संयुक्त राष्ट्र ने चेताया, कांगो में भूख से मर सकते हैं चार लाख बच्चे

संयुक्त राष्ट्र ने चेताया, कांगो में भूख से मर सकते हैं चार लाख बच्चे
Click for full image

किंशासा : संयुक्त राष्ट्र ने चेताया कि डेमाक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआरसी) में चार लाख से ज्यादा बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित हैं. अगर आपात हस्तक्षेप नहीं किया गया तो कुछ ही महीनों के अंदर उनकी मौत हो सकती है.

संयुक्त राष्ट्र के बाल कोष यूनिसेफ ने कहा कि इस संकट ग्रस्त मध्य अफ्रीकी देश में यह समस्या कसई के विशाल क्षेत्र में फैल रही है.

यूनिसेफ ने कहा कि 18 महीने से चली आ रही हिंसा, बड़े पैमाने पर विस्थापन और कृषि उत्पादन में आ रही गिरावट का बच्चों पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है.

संगठन ने कहा, ‘‘कम से कम 400,000 बच्चे पांच साल से कम उम्र के हैं. वे गंभीर कुपोषण से जूझ रहे हैं और यदि उनके जीवन की रक्षा के लिए आपातकालीन उपाय नहीं किए गए तो 2018 में उनकी मृत्यु हो सकती है.

हालांकि इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों में सुरक्षा स्थिति स्थिर हो गई है और कुछ विस्थापित आबादी ने अपने घरों और समुदायों में लौटना शुरू कर दिया हैं, मानवीय स्थितियां महत्वपूर्ण बने रहेंगी. पूरे क्षेत्र में 750,000 से अधिक बच्चे तीव्र रूप से कुपोषित हैं, जबकि कसई क्षेत्र में 25 स्वास्थ्य पोषण संबंधी क्षेत्र संकट की स्थिति में हैं.

रिप्रजेंटेटिव डॉ ताजुदेन ओयवेले ने कहा, “यह पोषण संबधी संकट और कसाई क्षेत्र में खाद्य असुरक्षा, हजारों परिवार जो बहुत कठोर परिस्थितियों में महीनों तक रह रहे हैं अब वापस लौट रहे हैं. जहां सुरक्षा की स्थिति में सुधार हुआ है और स्वास्थ्य सेवाओं को फिर से काम करना शुरू कर दिया गया है.”

Top Stories