Wednesday , November 22 2017
Home / International / संयुक्त राष्ट्र में मुस्लिम देशों की इस्राइली प्रदर्शन से पैनल हटाने की मांग

संयुक्त राष्ट्र में मुस्लिम देशों की इस्राइली प्रदर्शन से पैनल हटाने की मांग

Two girls draped in Israeli flags sit in front of a barbed wire fence in the former German Nazi Death Camp Auschwitz-Birkenau during the yearly March of the Living, in Brzezinka, Poland, Thursday, May 5, 2016. Thousands of people from around the world have paid homage to the victims of the Holocaust with a somber march from the barracks of Auschwitz to nearby Birkenau. (AP Photo/Alik Keplicz)

संयुक्त राष्ट्र :  अरब और इस्लामी देशों ने संयुक्त राष्ट्र से इसराइल की एक प्रदर्शनी में मौजूद एक पैनल को हटाने की मांग की है। इस पैनल में अधिकृत बैतूल मुकद्दस (यरूशलेम) को यहूदी जनता के आध्यात्मिक और भौतिक पूंजी बताया गया है.

संयुक्त राष्ट्र में फिलीस्तीनी मिशन के महासचिव बेन की मून और महासभा के अध्यक्ष मोजीनज़ लैक्टोफीट के नाम एक पत्र लिखा है। इसमें अधिकृत बैतूल मुकद्दस के बारे में इजरायली प्रदर्शनी के बयान को सख्ती से खारिज किया गया है. संयुक्त राष्ट्र में अरब राष्ट्रों और 57 मुस्लिम देशों के इस्लामी सहयोग संगठन ने भी इस पर विरोध किया है.

फिलिस्तीनी पूर्वी ‘अल्क़दास’ को भविष्य में स्थापित होने वाली राज्य की राजधानी बनाना चाहते हैं. फिलिस्तीनी मिशन ने अपने पत्र में कहा है कि “ऐसा कोई भी संदर्भ जो इस धरती पर इस्राएल की स्वायत्तता साबित हो, कानूनी, राजनीतिक और नैतिक रूप से गलत है और अस्वीकार्य है “.

फलस्तीनी मॉडरेटर फिदा अब्दुल हादी नासिर ने कहा है कि” अधिकृत ‘अल्क़दस’ की भ्रामक और अनुचित चित्रण से इस शहर में फिलीस्तीनियों की मौजूदगी से इनकार की कोशिश की गई है। इसके अलावा उसे अरब, मुस्लिम और ईसाई विरासत की पहचान को भी छिपाने की कोशिश की गई है “.उन्होंने कहा कि, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और महासभा इस्राएल के पूर्वी ‘अल्क़दस’ को एकीकृत करने के कदम को अवैध बताकर खारिज कर चुकी है “.उन्होंने बेन की मून और लैक्टोफिट से मांग की है कि” वह पैनल को हटाने के लिए आवश्यक उपाय करें “.संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफन दोजारक ने कहा है कि इजरायल मिशन ने प्रदर्शनी के लिए नियमों का पालन किया है.

संयुक्त राष्ट्र इस देश की इच्छाओं को संतुलित करने के लिए प्रयासरत है। इस लिए उसकी इच्छा है कि इस्राएल किसी दूसरे देश को नुकसान पहुंचाए बिना प्रदर्शनी लगाये. यह कोई बिलकुल सही विज्ञान है और न हमेशा ऐसा करना आसान होता है “. संयुक्त राष्ट्र निर्माण के तहखाने में एक लोकप्रिय कैफे के पास गलियारे में यह प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें इसराइल में बसे अरबों के बारे में पैनलज़ शामिल हैं। इसके अलावा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचार और इजरायल जीवन के विभिन्न पहलुओं को उजागर किया गया है।

TOPPOPULARRECENT