Wednesday , November 22 2017
Home / International / सउदी अरब: सोमवार से शुरू होगा “माहे रमज़ान” , 30 रोज़े होंगे: माहिरे फलकियात

सउदी अरब: सोमवार से शुरू होगा “माहे रमज़ान” , 30 रोज़े होंगे: माहिरे फलकियात

रियाद: सऊदी अरब के एक माहिरे फालकियात ने भविष्यवाणी की है कि राज्य में 1437 हिजरी इस्लामी वर्ष का पहला रोज़ा 6 जून सोमवार को होगा जबकि इस साल रोज़ा 30 दिनों का होगा।

अलारबिया के अनुसार माहिरे फलकियात डॉक्टर अब्दुल्ला अलमसनद ने बताया कि इन दिनों सबसे ज्यादा सवाल महीने रमजान की शुरुआत के बारे में पूछा जाता है, जीवन की कुछ जटिलताओं, यात्रा तैयारियों, सीटों की बुकिंग, विभिन्न सामाजिक अवसरों और समारोहों के मद्देनजर लोग यह जानना चाहते हैं कि रमजान कब शुरू होगा और अंतिम दिन कब होगा।

रोनियत हिलाल के बारे में भविष्यवाणी करते हुए डॉ अलमसनद का कहना था कि हम एक दिन क्या एक घंटा पहले भी चंद्रमा रोनियत की 100 प्रतिशत भविष्यवाणी नहीं कर सकते। केवल अनुमान लगा सकते हैं। हमारे अनुमान से शाबान 29 दिन का होगा और सोमवार 6 जून से महीने रमजान का पहला दिन [रोज़ा] होगा। इसी तरह हमारे अनुमान के मुताबिक इस साल माहे रमज़ान 30 दिनों का होगा और ईदुल फ़ित्र बुधवार 6 जुलाई को होगी।

पहले कुवैती माहिरे फलकियात सालेह अलाजीरी ने अपने एक लेख में लिखा था कि इस साल माहे रमज़ान 6 जून से शुरू होगा। उनके विचार के अनुसार माहे रमजान का चांद रविवार सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर पैदा होगा और आसमान में उसकी रोनियत सूर्यास्त के 17 मिनट बाद तक देखी जा सकेगी।

उनका कहना था कि सभी मुसलमान और अरब देशों में पहले दिन का चाँद 34 मिनट तक देखा जा सकेगा। इसी तरह कुवैत में साल की सबसे लंबी रात बुधवार 22 जून होगी। इस दिन रोज़े की अवधि 15 घंटे 37 मिनट का होगा और दूसरे रोज़े तक ब्रेक 8 घंटे और 23 मिनट का होगा।

TOPPOPULARRECENT