Tuesday , April 24 2018

सऊदी अरब का पहला सिनेमा स्कूल जहां छात्रा फिल्म बनाना सीख सकेंगे

जेद्दा : छात्र समा कींसारा ने सऊदी अरब के एकमात्र सिनेमा विद्यालय में अपने कैमरे को एडजस्त करना सीख लिया है, सिनेमा पर देश की 35 के प्रतिबंध को उठाने के बाद, बड़ी स्क्रीन पर अपना काम देखने का उनका सपना पूरा होते नज़र आ रहा है। जेद्दा में इफ़्फ़त विश्वविद्यालय में विजुवल और डिजिटल प्रोडक्शन के प्रथम वर्ष के छात्रा ने बताया की “सब कुछ बदलने वाला है,” उसके पाठ्यक्रम को “सिनेमेटिक आर्ट” नाम दिया गया है। किनसारा और उसके चार साल के सहपाठियों ने पहली बार यूनिवर्सिटी के बाहर फिल्म बनाने में सफल रहे हैं।

इफ़्फ़त के विज़ुअल और डिजिटल प्रोडक्शन डिपार्टमेंट के प्रमुख मोहम्मद गजाला ने कहा, “एक लड़की जो कैमरा ले रही है और सड़कों पर शूटिंग कर रही है, वह सीमाएं खड़ी कर रही है”, जो 2013 में पाठ्यक्रम शुरू हुआ था। प्राधिकरणों को आशा है कि 300 सिनेमाघरों को खोलकर और एक फिल्म उद्योग का निर्माण करके, अर्थव्यवस्था में 24 अरब डॉलर से अधिक की और तीसरे किस्म के नौकरियों का निर्माण किया जा सकता है।

सिनेमा सऊदी महिलाओं के लिए कई नए अवसरों में से एक है, जो अब फुटबॉल मैचों में भाग ले सकते हैं, खेल में हिस्सा ले सकते हैं, और कुछ महीनों में कार चलाने की अनुमति भी शामिल है। फिल्म के छात्र कुरतुतुलाईन वाहेब के लिए, विश्वविद्यालय के परिसर में उतरने का मौका और उसके सहपाठियों के साथ फिल्म का स्वागत किया है।

“इससे पहले, एक समस्या थी कि अगर हमारे पास मॉल्स में एक कैमरा था, तो हमें मॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी, लेकिन हमारे पास पहुंच होने पर चीजें अब साफ हो रही हैं,”। “जब हमें अनुमति है तो यह आसान हो जाता है, यह बेहतर हो जाता है और लोग ज्यादा स्वीकार करते हैं वे देखना चाहते हैं कि हम क्या कर रहे हैं। “

TOPPOPULARRECENT