Wednesday , September 19 2018

सऊदी अरब का मालदीव : अमलाज के सुंदर 104 प्राकृतिक द्वीप और समुद्र तट

रियाद : अल-हावरा सऊदी अरब के अमलाज शहर का पुराना नाम है, जहां खूबसूरत द्वीप और आकर्षक समुद्र तट हैं। अमलाज के पास महान पुरातात्विक और ऐतिहासिक खजाने हैं, जो पश्चिमी सऊदी अरब में यानबू के उत्तर से 147 किलोमीटर दूर हैं। फोटोग्राफर नासिर अब्दुल्ला अल कथिरी ने फोटो में अपने सौहार्दपूर्ण विचारों का दस्तावेजीकरण किया है, जो कि “सऊदी मालदीव” के रूप में पेश कर रहा है और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। हम यहाँ सऊदी के पर्यटन स्थली का प्रोमोट नहीं कर रहे बल्कि अभी भी सऊदी के खुसुरत वादियों से दुनियां अंजान है अभी भी सऊदी अरब में इतिहास की बहुत सारी जांकरियाँ आने बाकी हैं। और उम्मीद है की हम वो जांकारियाँ आपसे जरूर शेयर करेंगे। “अमलाज छोटे आकार के बावजूद यह सऊदी अरब की सबसे सुशोषित पर्यटन स्थलों की सूची में सफेद और चिकनी रेत के लिए मशहूर है।

अमलाज में 104 प्राकृतिक द्वीप
“अमालज की साइटें विविध, खूबसूरत उष्णकटिबंधीय माहौल की विशेषताओं से भरी हैं, जिसने इसे लाल सागर परियोजना का हिस्सा बना दिया है। यह समुद्र तटों को अपने रेत के रंगों में बदलता है, और इसके आसपास पहाड़ी और रेतीले द्वीप हैं, जो 104 से अधिक द्वीप हैं।

 
अमलाज नाव से यात्रा किया जा सकता है, और सवारी के दौरान नीचे रंगीन मछली भी देखा जा सकता है। इस क्षेत्र भी डॉल्फिन का निवास स्थान भी है। इसके द्वीपों को प्रवाल भित्तियों के साथ पैक किया गया है, और कुछ सुंदर भंडार कुछ खूबसूरत और पलायन करने वाले पक्षी दौरा करते रहते हैं।

पक्षियों के प्रवास और खजूर के पेड़ का झुकाव
नासिर ने बताया कि अमलाज को अपने समशीतोष्ण वातावरण और समुद्र तट की सुंदरता के लिए समुद्री जीवों के पलायन करने का एक मार्ग के रूप में भी जाना जाता है। अमलाज को प्राचीन लंबा और झुकाव वाले खजूर के पेड़ों की विशेषता है। इसके सूर्यास्त का समय आकर्षक होता है और पूर्व में सुनहरी रेत की टिब्बा, उच्च पहाड़ों और निष्क्रिय ज्वालामुखी को देखे जा सकता है।

अमलाज के द्वीप पक्षीयों के लिए घोंसले के रूप में उसके घर भी हैं, और इन द्वीपों के समुद्र तटों में तैरने, डाइविंग और मनोरंजक गतिविधियों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, शहर के बंदरगाह के पास ऐतिहासिक क्षेत्र के अलावा, यहाँ जहाज़ बनाने वाले और शिल्प कर्मियों से मिलना अद्भुत होगा। ”

पारिवारिक मनोरंजन के लिए समुद्र तट
अमलाज को सुंदर घाटियों और पहाड़ों से घिरे वातावरण में समुद्र तटों पर एक शांत जागह परिवार की छुट्टी बिताने के इच्छुक लोगों के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में जाना जाता है। इसके मशहूर समुद्र तटों को खजूर के पेड़ों से ढक हुआ है, जैसे रास अल शाबान समुद्र तट और डैकम बीच। इस क्षेत्र में बहुत ही सैंडी और चट्टानी द्वीप हैं, जहां जबाल हसन द्वीप भी शामिल है।

यह द्वीप अमलाज के समुद्र तटों से 10 मील दूर है, और यह आकर्षक रेतीले समुद्र तटों और छोटे द्वीपों, जैसे लिबाना और उम सहार से घिरा हुआ है। सऊदी क्राउन राजकुमार और उप-प्रधान मंत्री, सार्वजनिक निवेश कोष के अध्यक्ष मोहम्मद बिन सलमान ने कल “लाल सागर परियोजना” के नाम के तहत सऊदी अरब में एक वैश्विक पर्यटन परियोजना का शुभारंभ किया। यह दुनिया के सबसे खूबसूरत और विविध प्राकृतिक रिज़ॉर्ट amd touristic sites में से एक होने की योजना है।

यह परियोजना सऊदी अरब में इन प्राकृतिक भंडारों में अमलाज और अल-वाघ के शहरों के बीच 50 से अधिक प्राकृतिक द्वीपों पर असाधारण पर्यटन रिसॉर्ट्स विकसित करने के लिए आतिथ्य और होटल उद्योग में प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के सहयोग से शुरू की जाएगी। यह प्रोजेक्ट लाल सागर में कई प्राचीन द्वीपों पर बैठता है, जो मदायिन सालेह के सामने फैला है जो कि शहरी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है, इसका महान ऐतिहासिक महत्व है।

TOPPOPULARRECENT