Saturday , April 21 2018

सऊदी अरब की महिलाओं के लिए अब तक के हुए बादलाव पर एक रिपोर्ट

रियाद : पिछले 12 महीनों में  ऐतिहासिक सुधारों की एक रोमांचक पहल देखी गई , सऊदी महिलाओं को देश में अब तक सबसे अधिक स्वतंत्रता प्रदान की गयी है। यह परिवर्तन सरकार की विजन 2030 के तहत आते हैं, जो महिलाओं को अर्थव्यवस्था में अधिक भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है, साथ ही 2030 तक महिला कर्मचारियों की संख्या में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का लक्ष्य है।

सऊदी अरब में महिलाओं के बादलाव पर एक नज़र

सऊदी महिला जून 2018 में ड्राइविंग शुरू करेंगे
सऊदी अरब ने आधिकारिक तौर पर किंग सलमान बिन अब्दुल-अजीज के एक ऐतिहासिक फैसले के बाद, कारों को चलाने के लिए महिलाओं पर प्रतिबंध उठाने की घोषणा की है, जो जून में प्रभावी होगा। शाही हुक्म ने सऊदी महिलाओं के लिए आरक्षण भी दिया जो वरिष्ठ विद्वानों के परिषद के सदस्यों के बहुमत से सहमत हैं। इस संबंध में फैसले स्पष्ट रूप से स्वीकार्यता दर्शाते हैं, इसमें पिछले कुछ आरक्षण के मुद्दों ने संबंधित विचारों पर आधारित थे न तो पुष्टि की गई और न ही इनकार किया। वरिष्ठ विद्वानों के सदस्यों को महिलाओं द्वारा एड्मिनिसट्रेशन को चलाने के मुद्दे पर कोई बाधा नहीं है, जब तक कि उन विचारों से बचने के लिए पर्याप्त वैध और सुसंगत गारंटी है, भले ही संदिग्ध संभावना के दायरे में हो।

शाही फरमान द्वारा शीर्ष भूमिकाओं में नियुक्त तीन सऊदी महिलाएं

सऊदी राजा सलमान ने तीन महिला अधिकारियों को एक शाही फरमान के जरिए शीर्ष प्रमुख भूमिका दी गयी । सबसे पहले डॉ तमाद बिंत यूसुफ अल-रममा, श्रम और सामाजिक विकास के उप मंत्री हैं। वह मैनचेस्टर स्कूल ऑफ मेडिसिन विश्वविद्यालय से रेडियोलॉजी और मेडिकल इंजीनियरिंग में एक पीएचडी रखती है, जो श्रम और सामाजिक मामलों के एक उप मंत्री थे। प्रोफेसर केवर बिंत मूसा अल-अरबाश को राजा अब्दुल अजिज़ सेंटर फॉर नेशनल डायलॉग के न्यासी बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। वह किंग फैसल विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बीए हैं और वह शूरा परिषद के सदस्य थे। डॉ गदा बिंत घनैम अल-घुनैम को राजा अब्दुल अजिज़ सेंटर फॉर नेशनल डायलॉग के न्यासी बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित किया गया है।

सउदी महिलाएं देश में सिनेमा आने के बारे में उत्साहित हैं

सऊदी महिलाओं के फिल्म निर्देशक ने घोषणा करते हुए कहा कि सिनेमा आखिर सऊदी अरब आने पर उत्साह व्यक्त करता है। सऊदी महिलाओं के फिल्म निर्माता हजर अल-नैम और हाना सालेह अल-फस्सी ने दुबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में अल अरबिया से बात की थी कि इस फैसले से नए ओपन टू द वर्ल्ड के दृष्टिकोण को दर्शाता है कि सऊदी अरब हमें गले लगा रहा है।

सऊदी अरब सात क्षेत्रों में महिलाओं के लिए सैनिक रैंक पदों को खोला

सऊदी के जनरल सिक्योरिटी डिविजन ने घोषणा की कि रियाद, मक्का, अल-कुसाईम और अल-मदीना सहित विभिन्न क्षेत्रों में सऊदी महिलाओं के लिए सैनिक रैंक पद उपलब्ध होंगे। शर्तों में कहा गाया की महिला को सऊदी मूल का होना चाहिए और, जिसमें महिलाओं के अपवादों के साथ-साथ जो सरकार से संबंधित जिम्मेदारी के कारण विदेश में अपने पिता के साथ रहते थे। उन्हें उच्च विद्यालय की शिक्षा के साथ 25-35 वर्ष की उम्र के बीच भी होना चाहिए।

सऊदी महिलाओं ने फुटबॉल मैच में शामिल होने के लिए पहली बार स्टेडियम में प्रवेश किया

सऊदी अरब में एक और ऐतिहासिक दिन में, सऊदी लीग की शुरुआत के साथ सऊदी महिलाओं ने पहली बार खेल स्टेडियमों में प्रवेश करना शुरू कर दिया। जेद्दा में राजा अब्दुल्ला स्पोर्ट सिटी स्टेडियम ने सऊदी महिलाओं के लिए सऊदी पेशेवर लीग खेल में शामिल होने के लिए अपने दरवाजे खोल दिए जिनमें अलहाली क्लब जेद्दा और अल-बटिन के बीच निर्धारित किया गया था।

सउदी महिला रियाद में प्रथम स्क्वॉश वर्ल्ड सीरीज़ में जुटी हुई है

सऊदी अरब पेशेवर स्क्वैश एसोसिएशन (पीएसए) रियाद में अपनी पहली महिला स्क्वैश मास्टर्स टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। टूर्नामेंट में 32 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनमें नादा अबू-नाजा, सऊदी के वाइल्डकार्ड खिलाड़ी शामिल हैं। नाडा इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले पहले और एकमात्र सऊदी राष्ट्रीय खिलाड़ी होंगे और वह नंबर दो फ्रेंच खिलाड़ी केमिली सरमी के खिलाफ खेलने के लिए तैयार हैं।

पहली सदी की एक नाटक में भाग लेने वाली महिला

सऊदी अरब की पहली महिला अभिनेत्री, अन्य पुरुषों के साथ एक भूमिका निभाने के लिए सार्वजनिक नाटक “द एग्रॉरर्स न्यू ग्रूव” के मंच पर अपना नाटक प्रस्तुत किए । अभिनेत्री, नजत मुफ्ता ने इस अनुभव के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त किया। मुफ्ता ने कहा “मुझे यह करने के लिए पहली अभिनेत्री होने में खुशी हो रही है। और सार्वजनिक शो में मंच पर मेरे शौक और प्रतिभा का अभ्यास के लिए और अधिक खुश थी”। उन्होने कहा “मेरे पास यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर सीखने के लिए पिछले अनुभव थे, लेकिन मैं कभी मंच पर नहीं थी, यह मेरी पहली बारी है।”

पहली सऊदी महिला पशु चिकित्सा के रूप में

पहली सऊदी महिला डॉक्टर, डॉक्टर नूर ईजैट फैटैरजी का मानना ​​है कि पशु चिकित्सा व्यवसाय पशुधन का समर्थन और संरक्षण करने का आधार है, यह देखते हुए कि पर्यावरण, जल और कृषि मंत्रालय के साथ ही सऊदी अरब में पशु अधिकार कार्यकर्ताओं द्वारा कई प्रयास किए गए हैं। उन्होंने अल अरबिया से कहा कि “पशुधन में केवल पालतू जानवर शामिल नहीं हैं, यह खेत जानवरों, पार्कों, वन्य जीवन और सभी प्रासंगिक क्षेत्रों, सरकारी और निजी दोनों में जागरूकता के प्रयासों को मजबूत करने की जरूरत है।”

सऊदी अरबिया पहला महिला बास्केटबॉल टूर्नामेंट आयोजित किया

जेद्दा महिला चैम्पियनशिप ने महिलाओं के लिए पहला बास्केटबॉल टूर्नामेंट सऊदी अरब में आयोजित किया, जो अल जवाहर में आयोजित किया गया था। जेद्दा के स्टेडियम में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से एक टीम ने 3,000 से अधिक महिलाओं की उपस्थिति में प्रतियोगिता जीती है, उनमें से जिमनास्ट और मुक्केबाजों Yara al-Namla पहले सऊदी राष्ट्रीय दिवस समारोह के दौरान महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए पहली बार जेद्दा के अल-जौहर स्टेडियम, यरा इब्राहिम अल-नम्ल ने सिपी की महिलाओं का प्रतिनिधित्व करते हुए राज्य के राष्ट्रीय दिवस को ओपेरेटा में प्रदर्शन करते हुए मनाया।

राजकुमारी रीमा बिंत बंदार सऊदी खेलों के महासंघ की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला

राजकुमारी रीमा बिंत बंदार को सामुदायिक खेलों के लिए ओलंपिक समिति और खेल महासंघों में व्यापक बदलाव के लिए नियुक्त किया गया है। खेल प्राधिकरण के अध्यक्ष और सऊदी अरब ओलंपिक समिति के अध्यक्ष तुर्सी बिन अब्दुल मोहसेन अल-आसिख के अध्यक्षता द्वारा यह घोषित किया गया है।

दोहा अब्दुल्ला पहली सऊदी महिला जो रियाद होटल में चीफ शेफ हैं

दोहा अब्दुल्ला सऊदी अरब में पहली सऊदी महिला शेफ बन गई हैं जहां वह रियाद के एक होटल में चीफ शेफ बन गई हैं। राजा सऊदी विश्वविद्यालय से सामाजिक सेवाओं में मास्टर डिग्री हासिल करने वाले अब्दुल्ला ने बताई कि उसके परिवार ने उसे प्रोत्साहित करने के बाद उसने खाना पकाने के कौशल में सुधार करना शुरू कर दिया और कहा कि वह होटल और रेस्तरां की तुलना में बेहतर खाना बनाती है।

सारा अल सुहिमी कौन है, जो सऊदी शेयर बाजार का नेतृत्व करने वाली पहली महिला है?

सऊदी अरब स्टॉक एक्सचेंज की अध्यक्षता करने वाली पहली सऊदी महिला के रूप में, नेशनल कॉरपोरल बैंक के सीईओ सारा अल-सुहिमी की नियुक्ति। तादावुल – मध्य पूर्व में सबसे बड़ा बाजार है, एक ऐसा कदम है जो पुरुष-प्रभुत्व वाले जगह को तोड़ता है।

हम न्यू यॉर्क में सम्मानित सऊदी महिला कार्डियोलॉजिस्ट के बारे में क्या जानते हैं

मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के लिए काम करने वाले एक सऊदी महिला कार्डियोलॉजिस्ट हाल ही में न्यूयॉर्क शहर में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास द्वारा 19 अन्य सऊदी महिलाओं के साथ सम्मानित हुए थे।

मदीना में पहली सऊदी महिला टुरिस्ट गाइड

इस्लामिक स्टडीज एंड रिसर्च सेंटर (आईएसआरसी) द्वारा प्रमाणित किए जाने के बाद, एक सऊदी महिला, पहली महिला टुरिस्ट गाइड बनकर एक मील का पत्थर बनी। आयशा खाजा ने कहा कि उसने आईएसआरसी से एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की और इस्लामी विरासत पर पहली महिला विशेषज्ञ बनने की अनुमति मिली, जिससे वह सऊदी कमिशन फॉर टूरिज्म और नेशनल हेरिटेज (एससीटी) के साथ एक टुरिस्ट गाइड के रूप में पंजीकृत हो सके।

सउदी महिलाओं को शीर्ष बैंकिंग और फाइनेंस पदों पर नामित किया गया

सऊदी संस्थानों ने घोषणा कर महिलाओं के नाम पर सऊदी अरब के स्टॉक एक्सचेंज और प्रमुख बैंकों का नाम दिया गया है। साम्बा फाइनैंशियल ग्रुप ने कहा कि रानिया महमूद नासार ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम शुरू कर दिया है। यह घोषणा सऊदी स्टॉक एक्सचेंज के तीन दिन बाद हुई, जिसे तादावुल के नाम से जाना जाता है, जिसका नाम सारा अल-सुहिमी है, जो बोर्ड का अध्यक्ष हैं।

पोलीमर रसायन विज्ञान अनुसंधान के मामले में सबसे आगे सऊदी महिला वैज्ञानिक

एक सऊदी महिला वैज्ञानिक की असाधारण उपलब्धियों पर सऊदी सोशल मीडिया में एक एक पेज का आयोजन किया गया है। उन्होंने डॉ गदा अल मुतारी की वैज्ञानिक उपलब्धियों का स्वागत किया है। सऊदी और कई अरब सोशल मीडिया सर्फर्स ने गदा को सभी अरब और मुसलमानों के लिए गौरव के रूप में चित्रित किया, जो भविष्य के नोबेल पुरस्कार नामांकन के लिए उनके शोध की योग्यता पर जोर देते हैं। शुक्रवार की नमाज़ के दौरान, मंत्री शेख अदनान इब्राहिम ने गदा को “संपूर्ण देश के लिए गौरव के रूप में” कहा था जो चिकित्सा देखभाल की दुनिया को बदल देगा।

‘अल-अहसा रन्स,’ सऊदी अरब में महिलाओं के लिए पहला मैराथन

सऊदी अरब में महिलाओं ने पहली बार सभी महिलाओं ने मैराथन में भाग लिया। 3 किमी मैराथन, अल-अहसा रन, राज्य भर से 1,500 लड़कियों का स्वागत किया।

सऊदी लोक अभियोजन अब महिला जांचकर्ताओं को भर्ती कर रहा है

सऊदी सार्वजनिक अभियोजन ने घोषणा की है कि वह सऊदी महिलाओं को जांच अधिकारियों के रूप में भर्ती कर रहा है। आवेदन प्रक्रिया रविवार, 11 फरवरी से शुरू होगी, और 3 मार्च तक जारी रहेगी। अटॉर्नी जनरल शेख सऊद अल-मोजेब ने कहा कि सभी आवेदकों को सद्भावना के लिए अच्छे आचरण, स्थिति के लिए योग्य होना चाहिए। उन्हें अपनी फिटनेस साबित करने के लिए योग्यता परीक्षण और शारीरिक परीक्षा भी पास करनी होगी ।

TOPPOPULARRECENT