सऊदी अरब, कुवैत, दुबई के बड़े नेताओं ने पीएम मोदी को जीत की बधाई दी

सऊदी अरब, कुवैत, दुबई के बड़े नेताओं ने पीएम मोदी को जीत की बधाई दी

लोकसभा चुनावों में मिली प्रचंड बहुमत के साथ जीत के बाद दुनिया भर के नेताओं के बधाई संदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिल रहे हैं। शुक्रवार को भी संदेश मिलने का ये सिलसिला जारी रहा। पीएम मोदी ने प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल करने के बाद वैश्विक शांति और समृद्धि के लिए अपना काम आगे भी जारी रखने का आश्वासन दिया है।

 

म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की ने प्रधानमंत्री को बधाई पत्र भेजा। संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, जापान, रूस, यूके, फ्रांस, कनाडा, इजरायल, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, भूटान, अफगानिस्तान, यूएई, सऊदी अरब, कुवैत, इंडोनेशिया, नाइजीरिया, माल्टा, मेडागास्कर, बुरुंडी, जिम्बाब्वे, रवांडा, घाना और निकारागुआ सहित अन्य ने मोदी का अभिवादन किया है। निकारागुआ के राष्ट्रपति डैनियल ओर्टेगा सावेद्रा ने आम चुनाव में जीत के लिए मोदी को शुभकामनाएं दीं। अमीर शेख सबह अल-अहमद अल-जबर अल-सबाह और कुवैत के अन्य नेताओं ने भी मोदी को बधाई संदेश भेजे।

प्रधानमंत्री ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन को टेलीफोन पर बताया कि भारत द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करना चाहता है। मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों मजबूत और लोकतान्त्रिक हैं।

भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने भारत के लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्हें धन्यवाद देते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार की भूटान के साथ विशेष मित्रता है। उन्होंने भूटानी नेतृत्व को अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि वह हिमालयी राष्ट्र के साथ द्विपक्षीय साझेदारी को और अधिक ऊंचाई तक ले जाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को उनके संदेशों के लिए धन्यवाद दिया। मोदी ने पेंस को दिए अपने जवाब में कहा, ‘धन्यवाद @VP। यह लोकतंत्र की जीत है। मैं अमेरिका के साथ दोनों देशों और दुनिया की शांति और साझा समृद्धि के लिए अपनी साझेदारी को आगे बढ़ाता रहूंगा।’

ट्रूडो को धन्यवाद देते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘धन्यवाद @JustinTrudeau। भारत के लोगों ने लोकतंत्र और विकास में अपने विश्वास को दोहराया है। भारत हमारे मूल्यवान साथी कनाडा के साथ हमारे नागरिकों के लाभ के लिए और विश्व शांति और समृद्धि के लिए काम करेगा।

मोदी ने यूके के पूर्व विदेश सचिव बोरिस जॉनसन को उनके बधाई संदेश के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, ‘हार्दिक शुभकामनाओं @BorisJohnson के लिए धन्यवाद। मैं पूरी ईमानदारी से दोनों देशों के लोगों के लाभ के लिए रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की भावना से काम करूंगा।’

चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 302 सीटें जीती हैं और एक सीट पर आगे चल रही है। दूसरी ओर, प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने 52 सीटें जीती है जोकि 2014 आम चुनावों में जीती गई सीटों से 8 सीटें ज्यादा है। सात चरण के लोकसभा चुनाव के बाद कल 542 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतों की गिनती गुरुवार को हुई है।

Top Stories