Saturday , December 16 2017

सऊदी अरब के बचाव में उतरा तुर्की, 9/11 कानून का करेगा विरोध

9/11 कानून पर तुर्की ने सऊदी अरब का पक्ष लिया है। तुर्की के डेवलपमेंट मंत्री लुत्फी एल्वान ने अमेरिका को चेताते हुए कहा है कि अगर अमेरिका में 9/11 हमले को लेकर सऊदी अरब के खिलाफ कानून को लागू किया तो तुर्की और दूसरे इस्लामिक देश एकजुट होकर इस कानून का विरोध करेंगे। लुत्फी एल्वान अमेरिकी कांग्रेस द्वारा सऊदी अरब पर जसटा कानून लाए जाने के बाद पड़ने वाले प्रभाव पर प्रतिक्रिया दे रहे थें। उन्होंने कहा कि तुर्की इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) देशों के साथ मिलकर सऊदी को यूरोपियन देशों के इस पक्षपातपूर्ण कानून का मुकाबला करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि तुर्की अभी अमेरिकी कानून जस्टा के खिलाफ क़ानूनी परामर्श ले रहा है।

लुत्फी एल्वान ने कहा कि तुर्की ऐसे किसी भी कानून को सऊदी अरब पर लादे जाने का विरोध करेगा। उन्होंने कहा कि यह कानून अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। उन्होंने यह भी कहा सीरिया और इराक को लेकर सऊदी अरब और तुर्की का एक अलग नजरिया है।

माना जा रहा है कि 9/11 कानून के आने के बाद अमेरिका में सऊदी अरब के भारी निवेश पर नकारत्मक असर पड़ेगा। इसी को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस कानून का वीटो किया था। गौरतलब है कि सऊदी अरब को अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने 9/11 में सऊदी अरब की भूमिका को लेकर क्लीन चिट दे दी थी, पर अमेरिकी कांग्रेस ने हमले में सऊदी के नागरिकों की भूमिका को लेकर उसके खिलाफ कानून पास किया है।

TOPPOPULARRECENT