Tuesday , December 12 2017

सऊदी अरब के युवराज और ओबामा के बीच मुलाक़ात

अमरीका के दौरे पर आने वाले सऊदी अरब के युवराज और रक्षा मंत्री मुहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ ने वाईट हाऊस में अमरीकी राष्ट्रपती बराक ओबामा से तफ़सीली मुलाक़ात की। मुलाक़ात में मध्यपूर्व को पेश आ रही चैलेंजेस और दुसरे इलाक़ाई और आलमी समस्या पर बात-चीत की गई।

युवराज मुहम्मद सलमान और अमरीकी राष्ट्रपती के दरमयान होने वाली मुलाक़ात को ग़ैरमामूली अहमीयत दी गई। इस मुलाक़ात में दोनों देशों के तारीख़ी सम्बंध और दो तरफ़ा सम्बंध को और मजबूत और मज़बूत बनाने समेत आपसी हित के मुद्दे पर विचार विमर्श किया गया।

इस मौक़ा पर राष्ट्रपती बराक ओबामा का कहना था कि सऊदी अरब और अमरीका के दरम्यान स्ट्रेटेजिक सम्बंध, दो तरफ़ा दोस्ती और तामीर वो तरक्क़ी के क्षेत्रों में दो तरफ़ा योगदान दोनों देशों के हित में है।

उन्होंने सऊदी के अरब के साथ हर सतह पर मदद जारी रखने के अज़म का वादा करते हुए कहा कि मध्यपूर्व में शांति स्थापना और इस्तिहकाम और इलाक़े को पेश आ रही चैलेंजेस से निमटने के लिए सऊदी अरब की भरपूर मदद जारी रखी जाएगी।

मुलाक़ात में सऊदी अरब के आर्थिक और विकास के वीज़न 2030 पर भी बात-चीत की गई। बराक ओबामा ने युवराज मुहम्मद बिन सलमान को सऊदी अरब के लिए बेहतरीन आर्थिक वीज़न देने पर मुबारक बाद पेश की और उन की वित्तीय सुधार को सराहा।

TOPPOPULARRECENT