Tuesday , May 22 2018

सऊदी अरब के सिवा किसी और से मदद नहीं ली: बान की मून

दुबई: संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा है कि वैश्विक संस्थाओं के धन के अधिग्रहण के सूत्रों को पारदर्शी बनाना चाहिए। विशेषकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में रणनीति तय करते समय सहायता प्राप्त करने के साधन विवरण अधिक महत्व ले जाती है। उनका कहना है कि सऊदी अरब के अलावा संयुक्त राष्ट्र ने एक और से मदद नहीं लिए हैं।

अल अरबिया टीवी की रिपोर्ट के अनुसार अपने एक बयान में संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ जारी विश्व युद्ध को प्रभावी और उपयोगी बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र की ओर से अपने सदस्य देशों की मदद की जाती है। अगर हम आतंकवाद के खिलाफ युद्ध की सही मायने में प्रभावित होना चाहें तो हमें इसके लिए वित्तीय संसाधनों की भी जरूरत पड़ती है।

बान की मून ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने सऊदी अरब के अलावा किसी अन्य माध्यम से वित्तीय सहायता प्राप्त नहीं की है। उन्होंने कहा कि हालांकि संयुक्त राष्ट्र की वित्तीय जरूरतें कई गुना बढ़ चुकी हैं मगर सुरक्षा समन्वयक राष्ट्र के बिना किसी प्रकार की राशि उचित साधनों के बिना संभव नहीं है।

बान की मून का यह बयान ऐसे समय में आया है जब महासभा के आतंकवाद विरोधी रणनीति तैयार करने के बारे में दो साल बाद होने वाला सम्मेलन आयोजित किया गया।

 

TOPPOPULARRECENT