सऊदी अरब गठबंधन सेना और हुती विद्रोहियों की जबरदस्त लड़ाई जारी, करीब 600 लोगों की मौत!

सऊदी अरब गठबंधन सेना और हुती विद्रोहियों की जबरदस्त लड़ाई जारी, करीब 600 लोगों की मौत!

सुरक्षा अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि हालिया दिनों में यमन सरकार सर्मथित से सेना और हुती विद्रोहियों के बीच यमन में ज़बरदस्त लड़ाई से दोनों पक्षों ने 600 से ज्यादा लोगों की मौत की है.

सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा समर्थित सरकारी बलों, हाल के हफ्तों में पश्चिमी तट के साथ आगे बढ़ रहे हैं क्योंकि वे ईरान-समर्थित हुती विद्रोहियों से लड़ते हैं, जिन्होंने अब तक सऊदी पर कई बड़े हमले किये है.

अब दोनों पक्षों की लड़ाई बढ़ती ही जा रही है क्योंकि सरकारी सेनाएं होदेदाह के लाल सागर बंदरगाह को बंद कर दिया है, जो एक महत्वपूर्ण जीवन रेखा है जिसके माध्यम से यमन के अधिकांश खाना और दवाओं का यमन में प्रवेश किया जाता है.

डेली सबाह के मुताबिक, सैन्य सूत्रों का हवाला देते हुए सेना की सितंबर डॉट नेट वेबसाइट से “सेना ने पिछले सात दिनों में लड़ाई और गठबंधन छापे में कम से कम 250 हुती सदस्य मारे गए है. “वेबसाइट ने कहा कि मौत में 20 विद्रोही क्षेत्र कमांडरों शामिल थे.

संघर्ष के दौरान कुल 143 हुती विद्रोहियों को सेना की हिरासत में ले लिया गया. वहीँ हुती विद्रोहियों ने अभी तक इन दावों पर टिप्पणी नहीं की है.

प्रतिद्वंद्वियों के डर के लिए नाम न छापने की शर्त पर बोलने वाले गवाहों ने कहा कि लड़ाई ने दर्जनों परिवारों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है. पिछले हफ्ते, हुतियों ने अल-हुदायदा प्रांत में एक हमले में 70 से अधिक यमेनी सैनिकों की हत्या कर दी थी, लेकिन एक यमेनी सैन्य कमांडर ने कहा कि केवल 19 सैनिक मारे गए थे.

सोमवार को अमेरिका के राज्य सचिव माइक पोम्पो ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने यमन लोगों के लिए मानवीय पहुंच सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष के सभी दलों से आग्रह किया. उन्होंने कहा कि होदेदाह में विकास के अमीरात के सैनिक जिन्होंने यमन के द्वीप पर कब्जा किया हुआ है, वह यमन में आने वाली सहायता के लिए बंदरगाह को खोले.

संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि होदेडाह पर एक सैन्य हमला या घेराबंदी ने हजारों नागरिकों को प्रभावित किया है. जहाँ कुछ 600,000 लोग शहर के आसपास रहते हैं.

सीमा सहायता के बिना अंतर्राष्ट्रीय सहायता समूह डॉक्टरों ने सोमवार को कहा कि सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन ने उत्तरी प्रांत हज में कोलेरा उपचार केंद्र पर हमला किया है.

साभार- वर्ल्ड न्यूज अरेबीया

Top Stories