सऊदी अरब पर फिर बैलेस्टिक मिसाइल से हमला, इस शहर को बनाया गया निशाना

सऊदी अरब पर फिर बैलेस्टिक मिसाइल से हमला, इस शहर को बनाया गया निशाना
Click for full image

इस साल यमन के हुती लड़ाकों का सऊदी अरब पर हमला जारी है। इस साल की शुरुआत से ही हुती लड़ाकों ने सऊदी अरब के प्रसिद्द शहरों को निशाना बनाया हुआ है हालंकि सऊदी अरब की वायु सेना द्वारा हर बार हुतियों के हमले को रोक दिया जाता है।

सऊदी टीवी के अनुसार, सऊदी अरब की सेना ने दक्षिणी शहर जिज़ान पर बैलिस्टिक मिसाइल को रोक दिया है। यमनी हुतियों के टीवी चैनल ने बताया कि हुती सेनाओं ने जिज़ान हवाई अड्डे की ओर एक बदर -1 बैलिस्टिक मिसाइल दागी दी हालंकि इसे सऊदी वायु सेना द्वारा सफलतापूर्वक रोक दिया गया।

इससे पहले वर्ल्ड न्यूज अरेबिया ने आपको खबर दी थी की हुती लड़ाकों ने पहले अरामको ईंधन अनुसंधान केंद्र को निशाना बनाया हुआ था। हालांकि सऊदी बलों द्वारा मिसाइल को नष्ट कर दिया गया था।

रियाद ने बार-बार ईरान को यमन से बैलिस्टिक मिसाइल दागने के जिम्मेदार माना है और चेतावनी दी है कि इस तरह के कृत्यों को “युद्ध का कार्य” माना जा सकता है, जबकि इस्लामी गणराज्य ने इस तरह के आरोपों से इनकार कर दिया।

सऊदी नेतृत्व वाली गठबंधन शिया हुथी विद्रोहियों के खिलाफ लड़ रही है, जिन्होंने 2015 की शुरुआत में यमेनी राजधानी साना पर नियंत्रण संभाला था।

सऊदी नेतृत्व वाले बमबारी और यमन के नाकाबंदी के तीन वर्षों से देश के निकट-पतन का कारण बन गया है। यमन की आबादी के लगभग 22 मिलियन लोग, या 80 प्रतिशत को मानवतावादी सहायता की आवश्यकता है।

साभार- ‘वर्ल्ड न्यूज अरबीया’

Top Stories