सऊदी अरब पर हमले का डर, 24 मुस्लिम देशों के साथ किया सैन्य अभ्यास

सऊदी अरब पर हमले का डर, 24 मुस्लिम देशों के साथ किया सैन्य अभ्यास

सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ सोमवार को संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘गल्फ शील्ड 1’ के समापन की निगरानी करेंगे, जो 24 पड़ोसी देशों की भागीदारी के साथ एक महीने तक चला और कल यह सैन्य अभ्यास खत्म हो जाएगा।

अल अरेबिया के मुताबिक, इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले देशों के कई नेताओं द्वारा भी भाग लिया जाएगा जो विभिन्न विभागों से सैन्य परेडों की देखरेख करेंगे।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य क्षेत्र के सुरक्षा की रक्षा के लिए मित्र देशों के साथ सैन्य सहयोग और समन्वय के महत्व को प्रदर्शित करना है। इन दिनों सऊदी पर हौथियों द्वारा कई मिसाइल हमले किये जा रहें है। जिससे सऊदी की स्थिरता और सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बन रहा है। सऊदी खुद को हर सैन्य कार्यवाही के लिए तैयार कर रहा है।

सैनिकों और भाग लेने वाले देशों की संख्या के संदर्भ में सऊदी का योगदान सबसे बड़ा माना जा रहा है। अभ्यास के दौरान उन्होंने कई संभव सैन्य परिदृश्यों को पूरा किया, जबकि तंत्र और सुरक्षा और सैन्य संस्थाओं के संयुक्त उपायों को अद्यतन करते हुए। सैन्य अभ्यास का मकसद समन्वय, सहयोग और संयुक्त सैन्य और सुरक्षा एकीकरण को मजबूत बनाना है।

अल अरेबिया के मुताबिक, यह अभ्यास दुनिया में सबसे बड़ा प्रतिनिधित्व करता है, जहां सभी भाग लेने वाले देशों से वायु, भूमि और समुद्री सैन्य बल अपनी ताकत को प्रदर्शित करते है।

Top Stories