सऊदी अरब में नौकरी करने वालों के लिए नया कानून जारी!

सऊदी अरब में नौकरी करने वालों के लिए नया कानून जारी!
Click for full image

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहमाद बिन सलमान के सुधारों से प्रवासी कर्मचारियों पर बुरा प्रभाव पड़ा है। सऊदी के ज्यादातर प्राइवेट विभागों में प्रवासी ही काम करते है।

इनमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, मिस्र, फिलिपीन आदि देशों के प्रवासी शामिल है. लेकिन अब सऊदी कारोबारी संस्थानों को ज्यादा-से-ज्यादा सऊदीयों को रोजगार देने का फरमान जारी किया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी में प्रवासियों के जाने से कारोबार पहले से ही मंदा चल रहा है। अब ज्यादातर प्रवासी कर्मचारियों की जगह स्थानीय लोगों को नौकरी देने के आदेश से कारोबार की लागत और बढ़ जाएगी।

क्योंकि इन विभागों में प्रवासी बहुत ही कम दाम में काम कर लेते है और उन्हें काम का अनुभव भी है इईसे में सऊदीयों को नौकरी देना किसी बड़ी मुश्किल से कम नहीं है।

सऊदी के रिटेल विभाग में सऊदीयों को रोजगार देने के अभियान का पहला चरण इसी महीने शुरू हुआ। इसके तहत कार डीलरशिप एवं पोशाक, फर्नीचर और घरेलू बर्तनों के विक्रेताओं से उम्मीद की जा रही है कि वे 70% सेल्स जॉब्स में सऊदियों को नौकरी पर रखें।

सरकारी आदेश के मुताबिक, इलेक्ट्रिक सामानों के खुदरा विक्रेताओं, घड़ी विक्रेताओं और चश्मा बेचनेवालों को नवंबर महीने तक विदेशी कर्मचारियों को निकालकर कर सऊदीयों को दे दी जाएगी।

इसी तरह, मिठाई, दरी, निर्माण की वस्तुओं, चिकिस्ता के औजार और स्पेयर कार पार्ट्स बेचनेवालों को लिए यह मियाद जनवरी तक की है। जनवरी के बाद यहाँ पूरी तरह से सऊदी की कम करते नज़र आएँगे।

सऊदी अरब के रिटेल विभाग में विदेशी कर्मचारियों की भरमार है क्योंकि वे सऊदियों के मुकाबले कम वेतन पर काम करते हैं। साथ ही, स्थानीय लोग शिफ्ट में काम करने के आदी नहीं हैं।

सऊदी के एक बिजनसमैन मोहनद फहाम ने बताया कि उन्होंने कुछ सऊदी सेल्समेन को ट्रेनिंग दी, लेकिन उन्हें कुछ सप्ताह बाद ही नौकरी से हटाना पड़ा। दरअसल, जिन्हें ट्रेनिंग दी गई थी, उनमें सिर्फ एक अपनी ड्यूटी के प्रति समर्पित था जबकि बाकियों को शिफ्ट में काम करने में मुश्किल हो रही थी।

फहाम कहते हैं, ‘एक साथ सारी मुसीबतें आ गईं। एक तो हमें इस इलाके में ज्यादा रेंट देना पड़ रहा है, ऊपर से बिक्री वैसी हो नहीं रही और अब लागत बढ़ गई है। ऐसे में हमारा कारोबार पहले के मुताबिक और गिर गया है।

Top Stories