सऊदी अरब में बंद 850 भारतीय कैदियों को लेकर प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान का बड़ा फ़ैसला !

सऊदी अरब में बंद 850 भारतीय कैदियों को लेकर प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान का बड़ा फ़ैसला !

सऊदी अरब के शहजादे मोहम्‍मद बिन सलमान ने अपने देश की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने का फैसला किया है. उन्‍होंने यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निवेदन पर किया है. इसके साथ ही भारतीय हज यात्रियों का कोटा भी बढ़ा दिया गया है. अब यह कोटा दो लाख यात्रियों का होगा.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर सऊदी अरब के शहजादे ने सऊदी जेलों में बंद 850 भारतीयों को रिहा करने का आदेश दिया है.’

सऊदी अरब ने आतंकवाद और अतिवाद पर भारत का हर तरह से सहयोग करने का भरोसा भी दिया है. हालांकि, उसने पिछले सप्‍ताह जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले का नाम तक नहीं लिया.

सऊदी अरब के शहजादे मोहम्‍मद बिन सलमान ने भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के बाद कहा कि आतंकवाद दोनों देशों की साझा चिंता है और इसका सामना करने के लिए पूरा सहयोग दिया जाएगा. वहीं पीएम मोदी ने पुलवामा हमले को आतंकवाद के अभिशाप का क्रूर प्रतीक बताया.

इससे पहले सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान बुधवार को भारत में 100 अरब डॉलर निवेश करने का वादा किया. एनर्जी, रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल, इन्फ्राट्रक्चर, कृषि और मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में ये इंवेस्टमेंट किए जाएंगे. विदेश मंत्रालय ने भी आज एक प्रेस कांफ्रेंस करके इस बात की पुष्टि की है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने सऊदी क्राउन प्रिंस के इस फैसले का स्वागत ​भी किया.

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ऐलान के साथ ही कहा कि उनका मुल्क भारत को एक मौके के तौर पर देख रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के प्रिंस के बीच बातचीत के बाद दोनों देशों ने पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए. इस दौरान नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड में निवेश के लिए दोनों देशों ने आपसी सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर किए.

सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपनी पहली भारत के द्विपक्षीय यात्रा पर आए हुए हैं. उनका राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया गया और उन्हें यहां गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया. इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि भारत और सऊदी अरब दोनों के डीएनए में दोस्ती है. उन्होंने दोनों दोस्तों के संबंधों को और मजबूत करने पर जोर दिया.

Top Stories