Wednesday , December 13 2017

सऊदी अरब: सरकारी कर्मचारियों और मंत्रियों की तनख्वाहों में कटौती

सऊदी अरब की सरकार ने मंत्रियों के तनख्वाहों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों को दी जाने वाली कुछ वित्तीय प्रोत्साहन कम करने का फैसला किया है। एक सऊदी मंत्री ने अल अर्बिया ‘टीवी चैनल से प्रसारित किए गए एक संक्षिप्त बयान में कहा है कि’ ‘मंत्रिमंडल ने कुछ बोनस और वित्तीय लाभ समाप्त और रद्द करने का फैसला किया है।

सऊदी मंत्री जब यह बयान पढ़कर सुना रहे थे तो उनके साथ मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों और शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज सहित शाही अधिकारी भी मौजूद थे। कैबिनेट के फैसले के अनुसार विभिन्न ग्रेड के सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाहों और भत्तों में विभिन्न कटौतियां की जा रही हैं।

अल अर्बिया चैनल से प्रसारित किए गए एक शाही फरमान के अनुसार सऊदी मंत्रियों की तनख्वाहों में 20 प्रतिशत और शूरा परिषद के सदस्यों के तनख्वाहों में 15 प्रतिशत कमी की जा रही है।

सऊदी कैबिनेट ने यह फैसला वैश्विक बाजार में तेल की गिरती हुई कीमतों के मद्देनजर किया है जिसकी वजह से राज्य को तेल निर्यात से प्राप्त होने वाली आय में काफी कमी आई है और अब सऊदी अरब के अलावा दूसरे खाड़ी अरब देश भी अपने शाही खर्च पर काबू पाने के लिए कदम उठा रही है ताकि बजट घाटे से बचा जा सके।

TOPPOPULARRECENT