Saturday , August 18 2018

सऊदी अरब सहित सभी अरब देशों से फिर से रिश्तों को हम बहाल करना चाहते हैं- ईरान

ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावद ज़रीफ़ ने कहा कि उनका देश सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के साथ संबंध बहाल करना चाहता है, इस क्षेत्र में “अतिवाद” और कट्टरपंथ का सामना करने के लिए बातचीत की मांग कर रहा है।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, जरीफ ने ईरान डेली द्वारा प्रकाशित एक इंटरव्यू में कहा, “जैसा कि गणतंत्र के राष्ट्रपति ने कहा था, हम सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के साथ संबंध बहाल करने की योजना बना रहे हैं, और हमने हमेशा संवाद का स्वागत किया है।

ईरानी विदेश मंत्री ने इस क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता का समर्थन करने के अपने देश की इच्छा पर बल दिया, “अमेरिकियों ने निराधार आरोप लगाए हैं और दावा किया है कि वे ईरानी तेल निर्यात को शून्य में कम करना चाहते हैं; अमेरिका ने कई देशों को ईरान से तेल ना खिरिदने की धमकी दी है लेकिन उन सभी देशों ने घोषणा की है कि वे ईरान से तेल खरीदना जारी रखेंगे।

सऊदी अरब ने हाल ही में एक दुर्लभ कदम में राज्य में इस्लामी गणराज्य के हितों का नेतृत्व करने के लिए एक ईरानी राजनयिक के प्रवेश की अनुमति दी, दोनों देशों के बीच 2016 में संबंध खराब हो गये थे।

ईरान में सऊदी दूतावास पर हमले और मशहाद में इसके कंसुलर कार्यालय पर हमले के बाद राजनयिक संबंधों को खत्म कर दिया गया था। जो सऊदी अधिकारियों ने शिया धर्मगुरु निमर अल-निमर को मारने के बाद आया था।

TOPPOPULARRECENT