Friday , November 24 2017
Home / Islami Duniya / सऊदी अरब: हज व्यवस्था के निमंत्रण को ईरान ने ठुकराया

सऊदी अरब: हज व्यवस्था के निमंत्रण को ईरान ने ठुकराया

तेहरान: सऊदी अरब हज-उमरा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि हज मंत्रालय पूरे इस्लामी दुनिया को इस साल हज व्यवस्था से संबंधित सिफारिशों को भेजवायें, मगर ईरान की ओर से सऊदी अरब के हज व्यवस्था के निमंत्रण को ठुकरा दिया गया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार सऊदी हज मंत्रालय में ईरानी हज यात्रियों के मामलों के प्रभारी डॉ। तलाल क़ुतुब ने कहा कि रियाज सरकार दूसरे देशों के साथ ईरान को भी नए हज साल से संबंधित रणनीति तय करने, हज यात्रियों के ठहरने के स्थानों और उनकी आवजाही पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन तेहरान ने निमंत्रण को नज़र अंदाज़ कर दिया।

उनका कहना है कि ईरान को सऊदी विदेश मंत्रालय के बजाय सीधे हज मंत्रालय से हज व्यवस्था पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन तेहरान का हटधर्मी और लापरवाही जारी है।

डॉक्टर क़ुतुब का कहना था कि सऊदी अरब से सभी मुस्लिम देशों और मुस्लिम अल्पसंख्यक देशों को उनके विशिष्ट परिस्थितियों के अनुसार हज व्यवस्था तय करने और हज के मुद्दों पर समन्वय के लिए बातचीत के लिए आमंत्रित किया गया था।

उन्होंने कहा कि ईरानी विदेश मंत्रालय के बयान बेतुका है जिसमें कहा गया है कि तेहरान को सऊदी अरब से हज मामलों पर कोई निमंत्रण नहीं मिला हालांकि सऊदी अरब ने 79 देशों को हज मामलों में निमंत्रण भेजे हैं, जिस के बाद इस महीने से हज आवेदन के सिलसिले का भी शुरूआत हो चूका है।

TOPPOPULARRECENT