Wednesday , December 13 2017

सऊदी क्राउन प्रिंस ने ईरान के नेता को कहा ‘नया हिटलर’

सऊदी अरब के शक्तिशाली क्राउन प्रिंस ने गुरुवार को न्यू यॉर्क टाइम्स के साथ साक्षात्कार में ईरान के सर्वोच्च नेता को “मध्य पूर्व का नया हिटलर” बताया, जिससे चरम प्रतिद्वंद्वियों के बीच शब्दों के युद्ध तेजी से बढ़ने लगे है।

सऊदी अरब के सुन्नी मुस्लिम साम्राज्य और शिया ईरान ने पूरे क्षेत्र में युद्ध और राजनीतिक संकटों में प्रतिद्वंद्वी पक्ष वापस लिए।

यू.एस. सहयोगी राज्य में सऊदी रक्षा मंत्री मोहम्मद बिन सलमान ने सुझाव दिया है कि इस्लामिक गणराज्य के अयातुल्ला अली खमेनी के तहत कथित विस्तार का सामना करना पड़ सकता है।

पेपर ने कहा, “लेकिन हमने यूरोप से सीखा है कि तुष्टिकरण काम नहीं कर रहा है। हम नहीं चाहते कि ईरान में नए हिटलर को मध्य पूर्व में यूरोप में जो कुछ हुआ, उसे दोहराएं।”

राज्य टेलीविजन ने बताया, ईरान ने कठोर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि सलमान को अपने “अपरिवर्तनीय” व्यवहार से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदनाम किया गया।

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम कसीमी ने कहा, “दुनिया में और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में कोई भी उनके अपरिपक्व और कमजोर मनोविकार व्यवहार और टिप्पणी के कारण उसे श्रेय देता है।”

“अब उन्होंने प्रसिद्ध क्षेत्रीय तानाशाहों के रास्ते का पालन करने का निर्णय लिया है…उन्हें उनके भाग्य के बारे में भी सोचना चाहिए।”

लेबनान के सऊदी-संबंधित प्रधानमंत्री साद हैरीरिरी ने रियाद से एक टेलीविजन प्रसारण में इस्तीफा दे दिया था, जब इस माह में तनाव बढ़ता जा रहा था, लेबनान में ईरान के समर्थित हिजबुल्ला के प्रभाव का हवाला देते हुए और उनके जीवन को जोखिम से भरा बताया।

TOPPOPULARRECENT