Tuesday , September 25 2018

सऊदी पुरुषों की विदेशी पत्नियां अब सऊदी राष्ट्रीयता के लिए आवेदन कर सकते हैं

रियाद : सऊदी पुरुषों की विदेशी पत्नियों और विधवाओं को सऊदी राष्ट्रीयता के लिए आवेदन करना शुरू हो गया है। छह सदस्यीय समिति द्वारा आवेदन की समीक्षा की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि आवेदकों को उनके आवेदनों के लिए कम से कम 17 अंक स्कोर पूरा करना होगा। अंक कुछ विशेषताओं जैसे कि जन्म स्थान, शैक्षिक योग्यता और राज्य में रहने के समय जैसे स्थानों पर दिए जाएंगे।

राष्ट्रीयता प्रणाली के अनुच्छेद 16 में सऊदी पुरुषों की विदेशी पत्नियों और विधवाओं को राष्ट्रीयता देने के लिए नियम और शर्तों को रखा गया है। सिविल मामलों ने विदेशों में अध्ययन, कार्य या चिकित्सा उपचार के लिए रहने वाले सऊदी के लिए राष्ट्रीय पहचान पत्रों को नवीनीकृत करने की एक नई सेवा की घोषणा की।

हालांकि, विदेश में रहने वाले सऊदी को अपने आईडी को देश के बाहर से नवीनीकृत करने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। विदेश में रह रहे सऊदी लोगों को अनुरोधित नवीकरण आवेदन पत्र भरना होगा, उनके पास नागरिक फर्मों के कंप्यूटर सिस्टम में उनके फिंगरप्रिंट और निजी फोटोग्राफ होने चाहिए और उन्हें नागरिक अधिकारों के लिए एक वकील की मुहर के साथ एक प्रतिनिधि भेजना होगा।

नागरिक मामलों ने लाभार्थी को देश में वापस आ जाने के बाद अपने कार्यालयों में आने की शर्त बनायी है। कुछ दिन पहले न्याय मंत्री और सुप्रीम कोर्ट के अध्यक्ष वालिद अल-समानी ने राज्य में सभी अदालतों को निर्देश दिया कि अगर अपने पूर्व पति या पत्नी के साथ कोई विवाद न हो तो तलाकशुदा औरतों को उनके बच्चे को स्वचालित रूप से लेने की गारंटी दें। सऊदी माताओं अब अपने बच्चे की नागरिक सुविधाओं को संभालने के लिए स्वतंत्र हैं और कोई भी मामला दर्ज किए बिना वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT